Diwali 2023: दिवाली से पहले घर लाएं 7 खास चीजें, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी बरकत

78

Diwali 2023: दिवाली का त्योहार मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए खास होता है। इस दिन लोग पूरे भक्ति-भाव से मां लक्ष्मी की आराधना करते हैं। मान्यता है कि इस दिन जो कोई विधि-विधान से मां लक्ष्मी की उपासना करता है, उसके जीवन में धन-दौलत और सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती है। इस साल दिवाली 12 नवंबर, रविवार को मनाई जाएगी। ऐसे में अगर दिवाली से पहले अगर कुछ चीजों को खरीदकर घर लाने से सुख-समृद्धि बनी रहेगी। आइए जानते हैं कि दिवाली से पहले किन चीजों को खरीदकर लाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा

पौराणिक काल से ही दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा होती चली आ रही है। ऐसे में अगर आप दिवाली से पहले इनकी प्रतिमा खरीदकर घर लाएंगे तो तरक्की होगी। इसके अलावा आर्थिक लाभ भी हो सकता है।

नए वस्त्र

दिवाली से पहले घर की साफ-सफाई की जाती है। मान्यता है कि मां लक्ष्मी स्वच्छता में निवास करती हैं। ऐसे में दिवाली से पहले घर को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके साथ ही परिवार के सदस्यों के लिए कपड़ें जरूर खरीदें। ऐसा करना शुभ माना गया है।

यह भी पढ़ें: Shani Dev Rajyog: जल्द बनेंगे शनि के 2 राजयोग, इन 4 राशि वालों को होगा छप्परफाड़ धन लाभ

कौड़ी

धर्म ग्रंथों में दर्ज है कि माता लक्ष्मी समुद्र से उत्पन्न हुईं हैं। समुद्र मंथन से जो रत्न प्राप्त हुए थे, उनमें से एक कौड़ी भी है। मान्यता है कि कौड़ी धन को आकर्षित करती है। शास्त्र में कौड़ियों को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। ऐसे में दिवाली से पहले कौड़ियों खरीदकर जरूर घर लाएं।

गोमती चक्र

गोमती च्रक को घर की सुख-समृ्द्धि में सहायक माना गया है। इसे घर में रखने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। ऐसे में मां लक्ष्मी विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए दिवाली से पहले 11 गोमती चक्र को जरूर घर लाएं।

श्रीयंत्र

देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में श्रीयंत्र की स्थापना और पूजा की जाती है. श्रीयंत्र में मां लक्ष्मी तो होती ही हैं, साथ ही 33 अन्य देवी-देवाताओं के चित्र बने हुए होते हैं. इसे घर में लाने से भाग्य खुलता है.

एकाक्षी नारियल

शास्त्रों में एकाक्षी नारियल को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। मान्यता है कि एकाक्षी नारियल रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसे में दिवाली से पहले किसी शुक्रवार या पूर्णिमा के दिन एक लाल रंग के कपड़े में 1 एकाक्षी नारियल को को लपेटकर अपनी तिजोरी में रख दें। आपके घर में बरकत रहेगी।