‘मिमिक्री’ मामले पर योगी बोले- उपराष्ट्रपति के प्रति विपक्ष का आचरण असंसदीय, अशोभनीय और अक्षम्य

119

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankar) के प्रति विपक्षी सांसदों के व्यवहार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने असंसदीय, अशोभनीय और अक्षम्य आचरण करार दिया है. मुख्यमंत्री ने विपक्ष के इस व्यवहार की कड़ी निंदा की है.

सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि संसद परिसर में माननीय उपराष्ट्रपति और राज्य सभा के माननीय सभापति श्री जगदीप धनखड़ जी के प्रति विपक्ष का असंसदीय, अशोभनीय और अक्षम्य आचरण अलोकतांत्रिक होने के साथ ही उनके कुसंस्कारों को भी दर्शाता है. संवैधानिक पदों पर आसीन व्यक्तियों के प्रति अहंकार और विद्वेष से परिपूर्ण यह कृत्य अत्यंत ही शर्मनाक है. संसदीय गरिमा को ठेस पहुंचाने वाले इस कृत्य की मैं घोर निंदा करता हूं.

दरअसल, शीतकालीन सत्र से सस्पेंड किए विपक्षी सांसद संसद परिसर में धरना दे रहे थे. इसी दौरान टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करनी शुरू कर दी. इस पर धरने पर बैठे विपक्षी सांसद जमकर ठहाके लगाने लगे. वहीं राहुल गांधी इस दौरान अपने फोन में टीएमसी सांसद का वीडियो बनाते नजर आए. इस व्यहवार को उपराष्ट्रपति ने शर्मनाक बताते हुए इसकी आलोचना की. वहीं बीजेपी लगातार विपक्ष के सांसदों पर निशाना साध रही है.

उपराष्ट्रपति ने इस घटना को शर्मनाक बताते हुए कहा कि यह हास्यास्पद और अस्वीकार्य है कि एक सांसद मजाक उड़ा रहा है और दूसरा सांसद उस घटना का वीडियो बना रहा है. राज्यसभा सभापति ने कहा, “गिरावट की कोई हद नहीं है. मैंने एक वीडियो देखा टीवी पर एक बड़े नेता वीडियो बना रहे थे आपके, जब एक दूसरे सांसद नकल निकाल रहे थे. सदबुद्धि आए उनको. कुछ जगह तो बख्शो.”