श्रावस्ती में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त हुए डीएम:स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारियों-कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस, अग्रिम आदेश तक वेतन रोका

247

श्रावस्ती में शुक्रवार को डीएम अजय कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। बैठक में नवजात शिशुओं के घर-घर भ्रमण कार्यक्रम के तहत लक्ष्य कम पाए जाने पर डीएम ने बीसीपीएम मोहम्मद वसीम को कारण बताओ नोटिस जारी करने और अग्रिम आदेश तक वेतन रोकने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर अन्य जनपद की तुलना में अधिक है, जो चिंता का विषय है। इसलिए मातृ एवं शिशु मृत्यु दर पर रोकथाम के लिए कारगर कदम उठाए जाएं। जिससे स्वास्थ्य के देखभाल के अभाव में जिले में किसी भी गर्भवती धात्री महिला एवं नवजात शिशुओं की मृत्यु न होने पाए। साथ ही आरसीएच पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं का पंजीकरण अपडेशन शत-प्रतिशत किया जाए।

कारण बताओ नोटिस का निर्देश
अधीक्षक इकौना को भी लक्ष्य में प्रगति कम पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिए। एचबीएनसी एनएचएम सुपरेटिव सुपरविजन के तहत एचईओ मोहम्मद हन्नान का माह मई, जून, 2024 में लक्ष्य शून्य पाया गया। इनके द्वारा लक्ष्य पूरा नहीं किए जाने पर 2 माह का वेतन बाधित करने एवं कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त डीपीएम के क्षेत्र भ्रमण नहीं किए जाने पर इनका 15 दिन का वेतन बाधित करने के लिए सम्बन्धित को निर्देश दिए। इसके लिए नोडल अधिकारी एवं डीसीपीएम को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिए।

ऑडिट की बैठक करें
डीएम अजय कुमार द्विवेदी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि ऑडिट की बैठक अलग से करा लें और आरकेएसके द्वारा आडिट की बैठक कराईजाए। जो भी संवेदनशील पद खाली है, उनके लिए पत्राचार कर अग्रेतर कार्रवाई की जाए। एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के तहत शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूर्ण किया जाए। डैशबोर्ड पर स्वास्थ्य विभाग की 7वीं रैंक है, इसलिए स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों में तेजी लाकर सुधार लाएं। जिससे जनपद की रैंकिंग को सुधारा जा सके।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…