जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सम्पूर्ण मेला परिसर का भ्रमण कर लिया जायजा

79

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में आगामी कजरी तीज मेला के दृष्टिगत विभूतिनाथ मन्दिर परिसर में बैठक सम्पन्न

मेले में आने वाले मेलार्थियों/श्रद्धालुओं को न हो कोई दिक्कत, इसका रखा जाए ध्यान-जिलाधिकारी

श्रावस्ती। जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी एवं पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया की अध्यक्षता में विकास खण्ड सिरसिया के अन्तर्गत विभूतिनाथ मन्दिर पर आगामी कजरी तीज मेला एवं कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत मन्दिर परिसर में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मेले में आने वाले मेलार्थियों/श्रृद्धालुओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत या कठिनाई का सामना न करना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। इसलिए सम्बन्धित अधिकारीगण निरन्तर भ्रमण कर सभी व्यवस्थाएं कजरी तीज मेले से पूर्व ही चुस्त-दुरूस्त कर ली जाएं, ताकि मेले को सौहार्दपूर्ण वातावरण में शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जा सके। यदि किसी भी अधिकारी द्वारा इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बरती गई तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि मेला क्षेत्र में दुकान लगाने वाले दुकानदारों को मेला प्रबन्ध कमेटी से अनुमति लेकर ही दुकान लगा सकते है और सभी दुकानदार अपनी दुकानों पर डस्टबीन की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मेले में प्रत्येक स्थान पर साइन बोर्ड का प्रयोग किया जाए, जिससे किसी भी व्यक्ति/श्रृद्धालु को कोई दिक्कत न हो। मेले के अन्दर लगने वाली दुकानो पर प्रकाश व्यवस्था के लिए की गई विद्युत वायरिंग की जांच पड़ताल कर गुणवत्तापूर्ण ढ़ंग से वायरिंग सुनिश्चित कराने हेतु अधिशाषी अभियन्ता विद्युत एवं मुख्य अग्निशमन अधिकारी को निर्देश दिया है। वहीं मेले के दौरान विद्युत की आपूर्ति निर्बाध रूप से उपलब्ध करने हेतु अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया गया है। उन्होने कहा कि पूर्व अनुभवों के आधार पर मेले में आने वाली श्रृद्धालुओं के लिए पेयजल, स्वास्थ्य कैम्प, सफाई व्यवस्था, बैरिकेटिंग, शौचालय, वैकल्पिक शौंचालय, मोबाइल टायलेट एवं प्रकाश की व्यवस्था पहले से ही सुव्यवस्थित कर ली जाएं, ताकि व्यवस्थापूर्ण ढंग से मेले को सम्पन्न कराया जा सके। मेला स्थल के बाहर ही पूर्व में चिन्हित स्थलों पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जाए तथा निजी वाहन स्टैण्डो को लगाने से पूर्व अनुमति लेना अनिवार्य है। जनपद बलरामुपर एवं भिनगा के रास्ते से आने वाले वाहनों हेतु अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की जाए, जिससे लोगों को जाम का सामना न करना पड़े। और डंªक ड्राईविंग न होने पाये, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
उन्होने कहा कि मेले को शान्तिपूर्ण एवं व्यवस्थापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। उन्होने मेलाक्षेत्र में मन्दिर परिसर/मन्दिर जाने वाले सभी कच्चे पक्के मार्गाे पर साफ-सफाई आदि व्यवस्थाओं को भी सुनिश्चित कराने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया है। इसके अलावा उन्होने मेलार्थियों को शुद्ध पेयजल हेतु आवश्यकतानुरूप सम्बन्धित स्थलों पर पानी टैंकर की उपलब्धता प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराने हेतु अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद भिनगा को भी निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया है कि मेले में स्वास्थ्य कैंप, कुशल चिकित्सकों एवं आवश्यक व्यवस्थाओं से सुसज्जित मोबाइल एम्बुलेंस की उपलब्धता मेला समाप्ति तक मेला परिसर में सुनिश्चित की जाएं। मेला परिसर में कन्ट्रोलरूम/खोया-पाया केन्द्र की भी व्यवस्था की जाए, जिससे किसी भी मेलार्थी अथवा उनके परिजनों को मेले में खोजने में सहायता मिल सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि कजरी तीज मेला के समय श्रद्धालुओं द्वारा बाबा विभूतिनाथ के जलाभिषेक हेतु रजिया तालाब से जल लाया जाता हैं, श्रृद्धालुओं को जंगली जानवरों से सुरक्षा हेतु पुलिस विभाग और वन विभाग की टीम आपस में सामंजस्य बनाकर एवं स्थलीय निरीक्षण कर जहां उचित प्रतीत हो रजिया तालाब से लेकर मन्दिर तक वाच टावर की व्यवस्था कर मेले के दौरान चौबिसों घण्टे वन विभाग एवं सुरक्षा बलों की तैनाती कर सघन निगरानी भी सुनिश्चित की जाये। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि आगामी मेले को देखते हुए जिन मजिस्ट्रेटों/पुलिस के अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गई है, वे आपस में बैठक कर सभी व्यवस्थाएं पहले से ही सुनिश्चित कर लें, ताकि मेले के दौरान कोई दिक्कत न होने पाये।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मेला क्षेत्र में अराजक तत्वों पर कडी निगरानी के लिए व्यापक मात्रा में सी0सी0टी0वी0 कैमरे की व्यवस्था की गई है तथा इसके साथ ही मेलार्थियों के भेष में पुरूष/महिला पुलिस भी तैनात है जो मेलार्थियों के बीच में ही रह कर अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखेगी और यदि कोई भी व्यक्ति शान्ति व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करता है तो तत्काल उन्हे गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्यवाही करेगी। उन्होने सभी पुलिस अधिकारियों एवं सुरक्षा कर्मियो को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में निरन्तर मेला समाप्ति तक भ्रमण कर शान्तिपूर्ण ढंग से मेला सम्पन्न करायेगें, ताकि किसी भी श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न होने पाए।बैठक के अन्त में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने बाबा विभूतिनाथ मन्दिर एवं जलाभिषेक के लिए जल लेने वाले कुण्ड तथा सम्पूर्ण मेला परिसर का भ्रमण कर जायजा भी लिया।इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अमरेन्द्र कुमार वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार यादव व अतुल चौबे, उपजिलाधिकारी भिनगा पीयूष जायसवाल, खंड विकास अधिकारी सिरसिया राम बरन, मेला प्रबन्धन समिति के सदस्यगण सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।