करौंदा इन बीमारियों को रखते हैं दूर

91

करौंदा : मानसून में ऐसी सब्जियां और फल ज्यादा आते हैं जिनमें विटामिन सी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। अगर आप सीजनल फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। बारिश के दिनों में करौंदा का सीजन होता है। बेर से छोटे साइज के लाल, हरे और सफेद रंग के दिखने वाले करौंदा खाने में बहुत ही खट्टे होते हैं। करौंदा को सब्जी के साथ साइड डिश के रूप में छौंक कर इस्तेमाल किया जाता है। मिर्च, करौंदा और प्याज को मिलाकर छोंक लें इसे जब जी चाहे खाएं। करौंदा खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। जानिए रोजाना करौंदा खाने से क्या फायदे मिलते हैं?


करौंदा खाने के फायदे 

इम्यूनिटी मजबूत- मानसून में वायरल और कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में डाइट में करौंदा जरूर शामिल करें। करौंदे में विटामिन सी, विटामिन बी और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और आप सीजनल बीमारियों से बचे रहते हैं।

पाचने को बनाए बेहतर- बारिश में पाचन तंत्र काफी स्लो हो जाता है। ऐसे में करौंदा डाइट बैलेंसर का काम करता है। इसमें पेक्टिन नाम का एक सोल्यूबल फाइबर होता है जो आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे पाचनतंत्र मजबूत होता है.

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद– करौंदा में विटामिन C, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे साबित होते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी ये फल मदद करता है। करौंदा खाने से शरीर में सूजन की समस्या को भी कम किया जा सकता है।

स्ट्रेस घटाए– करौंदा बेरी फैमिली का फल है। इसमें भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपकी स्किन और दूसरी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। करौंदा खाने से शरीर को मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा मिलती है जिससे स्ट्रेस को दूर करने में सहायता मिलती है।

कैसे खाएं करौंदा?

करौंदा को आप सिर्फ तेल और जीरा हींग के साथ छौंक लगाकर हल्का गलने पर खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे मिर्च और प्याज के साथ छौंक कर खा सकते हैं। इसके लिए पैन में तेल गर्म करें और इसमें कटी प्याज, हरी मिर्च और साबुत करौंदा डाल दें। ऊपर से हल्दी और नमक डाल दें और ढक दें। मुलायम होने पर गैस बंद कर दें। इसे साइड में अचार या चटनी की जगह खा सकते हैं। इसके अलावा करौंदी की लौंजी और अचार बनाकर भी खा सकते हैं।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…