हड्डियों की मजबूती के लिए खाने में शामिल करें इन चीजों को, मिलेगा कैल्शियम

132

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम आवश्यक है. दूध एक संपूर्ण पोषण है लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें दूध से भी अधिक कैल्शियम होता है. कुछ लोग दूध और दूध से बनी चीजें लेना पसंद नहीं करते. कुछ लोग दूध नहीं पीते क्योंकि दूध मिलावटी है. ऐसे लोगों में स्वाभाविक रूप से कैल्शियम की कमी देखी जाती है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि ऐसे लोग अन्य खाद्य पदार्थ खाकर कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. आइए जानें कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में. फलियों और पत्तियों का कई तरह से प्रयोग

मुनगा या सहजन Moringa
प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ डॉ. अंजलि का कहना है कि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है.जो लोग डेयरी उत्पाद पसंद नहीं करते वे मुनगा या सहजन खाते हैं. चाहे वे इसे कैसे भी बनाएं. ऐसा कहा जाता है कि इससे घुटनों के दर्द और जोड़ों के दर्द से बड़ी राहत मिलती है. घरों के आसपास मुनगा के पेड़ देखने को मिलते हैं.अक्सर मुनगा की फलियों और पत्तियों को खाने का सुझाव दिया जाता है.

रागी : Ragi
यदि आपको दूध पसंद नहीं है, तो आप अपने आहार में रागी को शामिल करके पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं, डॉ. अंजलि देवी कहती हैं. ऐसा कहा जाता है कि 100 ग्राम रागू में 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. तो रागी (नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट) के सेवन से कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है और हड्डियां मजबूत होती हैं.

कद्दू के बीज : Pumpkin seeds
अगर आप घुटनों और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद माना जाता है. जिन लोगों को दूध पसंद नहीं है, वो इसे अपने आहार में शामिल तो उन्हें अधिक कैल्शियम मिलेगा है और हड्डियों के स्वास्थ्य में मदद मिलती है.

खसखस : Poppy seeds
डॉ. अंजलि का कहना है कि एक बड़ा चम्मच (20 ग्राम) खसखस ​​एक गिलास दूध पीने के समान है. ऐसा कहा जाता है कि शरीर के लिए 300 मिलीग्राम कैल्शियम बराबर होता है. साथ ही ये कैल्शियम के साथ-साथ मैंगनीज प्रोटीन, कॉपर और फाइबर से भी भरपूर होते हैं. ये हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

डिस्कलेमर : यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं. बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह लें.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…