2025 से सभी स्कूलों में मराठी भाषा अनिवार्य होगी- महाराष्ट्र सरकार

73

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों, निजी और सरकारी दोनों को शैक्षणिक वर्ष 2025-2026 से मराठी पढ़ाने का आदेश दिया है। सरकार ने यह भी घोषणा की कि मराठी के लिए परीक्षाएँ वर्तमान ग्रेड-आधारित मूल्यांकन से अंक-आधारित प्रणाली में बदल जाएँगी। शनिवार, 14 सितंबर को एक जीआर में इसकी घोषणा की गई।

इससे पहले, यह पाया गया था कि गैर-मराठी माध्यम के स्कूलों में मराठी भाषा को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा था, जहाँ इसे चिह्नित करने के बजाय ग्रेड किया जाता था। नई अंक-आधारित प्रणाली इस मुद्दे को संबोधित करेगी। यह सुनिश्चित करेगा कि छात्र इस विषय के साथ अधिक गंभीरता से जुड़ें।

शिक्षा विभाग ने 1 अप्रैल, 2020 को सभी माध्यम के स्कूलों में मराठी शिक्षण अनिवार्य करने का आदेश जारी किया। हालाँकि, 2020-2021 के शैक्षणिक वर्ष में, COVID-19 महामारी ने इस योजना के कार्यान्वयन को बाधित कर दिया। राज्य बोर्ड के स्कूलों को छोड़कर कई स्कूलों में उस वर्ष नियमित परीक्षाएँ आयोजित नहीं की गईं।

अप्रैल 2023 में, विभाग ने अस्थायी रूप से अंकन प्रणाली के बजाय मराठी के लिए ग्रेडिंग प्रणाली की घोषणा की। यह अपवाद गैर-राज्य-बोर्ड स्कूलों में आठवीं कक्षा के छात्रों के बैच के लिए बनाया गया था। उस बैच को 2023-2024 में नौवीं कक्षा और 2024-2025 में दसवीं कक्षा में 2 और सत्रों के लिए ग्रेडिंग सिस्टम जारी रखने की अनुमति दी गई थी।

नए सरकारी प्रस्ताव ने पुष्टि की कि यह महामारी के कारण एक अस्थायी उपाय था। यह 2024-2025 बैच द्वारा कक्षा 10 पूरी करने के बाद समाप्त हो जाएगा। 2025-2026 शैक्षणिक वर्ष से, अंक-आधारित प्रणाली मराठी भाषा बोर्ड परीक्षाओं में वापस आ जाएगी।

हाल ही में, महाराष्ट्र सरकार ने दक्षिण मुंबई में एक मराठी जिमखाना की स्थापना की भी घोषणा की। यह इस्लाम जिमखाना और पारसी जिमखाना जैसे अन्य सामुदायिक क्लबों के उदाहरण का अनुसरण करेगा। मरीन लाइन्स में मराठी भाषा विभाग की इमारत के निर्माण की भी योजना है। स्कूल शिक्षा और मराठी भाषा मंत्री दीपक केसरकर ने शुक्रवार, 13 सितंबर को यह जानकारी साझा की।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )