इस सब्जी के सेवन से नहीं आता जल्दी बुढ़ापा, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे खाना

478

लाइफस्टाइल: एक हिसाब से देखा जाए तो हर सब्जी में कुछ न कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. खास करके हरी सब्जियाँ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हरी सब्जियों को अगर हम दुनिया की सबसे पॉवरफुल सब्जी कहें तो शायद ये गलत नहीं होगा. दरअसल हम बात कर रहे हैं कटहल की सब्जी की, वैसे तो कटहल को ज्यादातक सब्जी बनाकर इस्तेमाल किया जाता है. वहीं कुछ लोग इसकी पकौड़ियां बनाकर भी खाते हैं. चलिए आपको बताते हैं इसे खाने से स्वास्थ्य में क्या-क्या फायदें होने वाले हैं.

कटहल की सब्जी हर किसी को स्वादिष्ट और अच्छी लगती है, कहना गलत नहीं होगा की यह सब्जी खाने में नॉनवेज की तरह लगती है. कटहल में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो एनीमिया को दूर करने में मदद करता है. ये पाचन तंत्र को मजबूत है और कब्ज और एसिडिटी को दूर करता है. इसमें फाइबर होता है. जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ ही चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी दूर करता है. जिससे आप लंबे वक्त तक जवान दिख सकते हैं.

Image result for jackfruit





कटहल की सब्जी में ढेर सारे पौष्टक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन A, विटामिन C, थाइमिन, पोटेशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, फाइबर, आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके बीच का पाउडर बनाकर आप उसमें थोड़ा सा शहद बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में चमक आती है.

Image result for jackfruit

वहीं इसी के साथ ये सब्जी कैलोरी और पोटेशियम से भरपूर होने के चलते दिल के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से कटहल की सब्जी खाने से दिल केे रोगोों में लाभ होता है. इसे खाने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी सामान्य रहता है.




Also Read: इस पौधे के इस्तेमाल से होंगे अनेक फायदे, गंजापन, अस्थमा, बवासीर और पथरी जैसी घातक बिमारियों में है लाभकारी

Also Read: गर्म पानी का सेवन वजन कम करने के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण, फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )