World Cup 2023: दिल्ली, मुंबई मैच में पटाखों के इस्तेमाल पर रोक, BCCI ने आतिशबाजी पर लगाया बैन

167

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने दिल्ली और मुंबई में बिगड़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) को देखते हुए इन दोनों शहरों में विश्व कप के शेष मैचों के दौरान आतिशबाजी के इस्तेमाल पर प्रतिबंध (Ban Firecrackers) लगा दिया है।

मुंबई 2 नवंबर (भारत बनाम श्रीलंका), 7 नवंबर (ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान) और 15 नवंबर को सेमीफाइनल की मेजबानी करेगा, जबकि दिल्ली बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच अपने आखिरी लीग मैच की मेजबानी 6 नवंबर को करेगा।

Also Read: IND vs AUS T20: भारत के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान, मैथ्यू वेड करेंगे कप्तान

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बुधवार को कहा कि बीसीसीआई पर्यावरण संबंधी चिंताओं के प्रति संवेदनशील है। मैंने इस मामले को औपचारिक रूप से आईसीसी के सामने उठाया और मुंबई में कोई आतिशबाजी का प्रदर्शन नहीं होगा, जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। बोर्ड पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है और अपने प्रशंसकों और हितधारकों के हितों को हमेशा सबसे आगे रखेगा।

उन्होंने कहा कि बीसीसीआई मुंबई और नई दिल्ली दोनों में वायु गुणवत्ता को लेकर तत्काल चिंता को स्वीकार करता है जबकि हम क्रिकेट के उत्सव के अनुरूप आईसीसी विश्व कप की मेजबानी करने का प्रयास करते हैं, हम अपने सभी हितधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं।

Also Read: पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी के निधन पर CM योगी ने जताया शोक, कहा- हमारी स्मृतियों में वे सदैव जीवित रहेंगे

उपर्युक्त दोनों शहर हवा की बहुत खराब गुणवत्ता का सामना कर रहे हैं, दिल्ली में बुधवार को 372 के एक्यूआई के साथ ‘बहुत खराब’ दर्ज किया गया, जबकि मुंबई 150-200 के एक्यूआई के साथ ‘खराब’ श्रेणी में था।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )