मुंबई एयरपोर्ट पर बम की अफवाह से अफरा-तफरी

85

मुंबई एयरपोर्ट पर सोमवार को लगातार तीन बम धमकियों की सूचना मिली, जिसके कारण उड़ान कार्यक्रम में व्यवधान उत्पन्न हुआ और सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए. इस डर ने एयर इंडिया और इंडिगो द्वारा संचालित उड़ानों को प्रभावित किया, जिसमें एक विमान को बीच में ही डायवर्ट कर दिया गया और दो अन्य को उड़ान भरने से पहले ही विलंबित कर दिया गया.

ADVERTISEMENT

सूत्रों ने खुलासा किया, “सुबह करीब 1.50 बजे पहली धमकी मिलने के तुरंत बाद बम खतरा विश्लेषण समिति (बीटीएसी) को बुलाया गया. जब इंडिगो के पहले बम खतरे का विश्लेषण किया जा रहा था, तब दूसरी धमकी करीब 2.00 और 2.30 बजे मिली. दोनों विमानों को आइसोलेशन बे में ले जाया गया. इस बीच, दो विमानों के निरीक्षण के दौरान, तीसरी बार बम की धमकी मिली, इस बार एयर इंडिया के एक विमान को, जिसे निरीक्षण के लिए दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पर डायवर्ट करने का निर्णय लिया गया.”

पहली घटना मुंबई से मस्कट जाने वाली इंडिगो फ्लाइट 6E1275 से जुड़ी थी. मस्कट की फ्लाइट को मूल रूप से 2.00 बजे रवाना होना था, लेकिन करीब 1.50 बजे बम की धमकी मिलने के कारण, फ्लाइट ने सुबह 8.45 बजे मुंबई से उड़ान भरी. इंडिगो ने इस उड़ान के बारे में अपने बयान में कहा, “मुंबई से मस्कट जा रही इंडिगो की उड़ान 6E1275 को बम की धमकी मिली. प्रोटोकॉल के अनुसार, विमान को एक अलग बे में ले जाया गया और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करते हुए, अनिवार्य सुरक्षा जांच तुरंत शुरू की गई. ग्राहकों को सहायता और जलपान प्रदान किया गया, और हमें हुई असुविधा के लिए खेद है.”

जब पहली धमकी का विश्लेषण किया जा रहा था, तब जेद्दाह जाने वाली इंडिगो की उड़ान 6E57 के लिए एक और धमकी मिली. इसे उड़ान भरने से पहले धमकी मिली. मूल रूप से 2.05 बजे उड़ान भरने वाली यह उड़ान आखिरकार दोपहर 1 बजे रवाना हुई. सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार, विमान को व्यापक सुरक्षा जांच के लिए तुरंत एक अलग बे में ले जाया गया. यात्रियों को बाहर निकाला गया और बम का पता लगाने और निपटान करने वाले दस्ते सहित अधिकारियों ने गहन तलाशी ली.

इस अफरा-तफरी के बीच, मुंबई से न्यूयॉर्क के JFK जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान AI119 को बीच हवा में बम की धमकी मिली और उसे दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया. मुंबई से सुबह 2.08 बजे उड़ान भरने वाले इस विमान की इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच की गई. कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली और मंजूरी मिलने के बाद उड़ान फिर से शुरू हुई. एयर इंडिया ने कहा, “14 अक्टूबर को मुंबई से जेएफके जाने वाली फ्लाइट एआई119 को एक विशेष सुरक्षा अलर्ट मिला और सरकार की सुरक्षा नियामक समिति के निर्देश पर इसे दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया… हम सभी यात्रियों के धैर्य और सहयोग की सराहना करते हैं.”

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )