World Cup 2023: सेमीफाइनल के लिए क्या हैं नियम? नहीं हुआ मैच तो किसे मिलेगा फाइनल का टिकट

308

World Cup 2023, Semifinal Rules: सेमीफाइनल मुकाबले 15-16 नवंबर को होंगे। भारत,न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका अंतिम-4 में पहुंची हैं।

World Cup 2023, Semifinal Rules: वर्ल्ड कप 2023 अब अपने नॉकआउट स्टेज में पहुंच गया है। 15 और 16 नवंबर को दो सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। भारतीय टीम मुंबई के वानखेड़े में न्यूजीलैंड सा सामना 15 नवंबर को करेगी। फिर 16 नवंबर को साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडेन गार्डेन्स में खेला जाएगा। अब जानते हैं इन दोनों मैचों से जुड़े कुछ नियमों के बारे में।

अगर बारिश आई तो क्या होगा?

आपको बता दें कि सेमीफाइनल मुकाबलों के लिए रिजर्व डे रखा गया है। अगर बारिश खलल डालती है और तय दिन के हिसाब से मुकाबला नहीं खत्म हो पाता है, तो उसे रिजर्व डे पर ले जाया जाएगा। रिजर्व डे पर मुकाबला वहीं से शुरू होगा जहां से पहले दिन रुका था। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि, अगर बारिश के कारण रिजर्व डे पर भी मुकाबला नहीं पूरा हुआ तो, कौन फाइनल में जाएगा।

सीधे फाइनल में मिलेगी एंट्री!

रिजर्व डे पर मुकाबला अगर पूरा नहीं हो पाया तो लीग स्टेज की पॉइंट्स टेबल की पोजीशन को देखा जाएगा। उदाहरण स्वरूप अगर भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल रिजर्व डे पर भी नहीं पूरा हुआ तो पॉइंट्स टेबल में भारत टॉप पर, न्यूजीलैंड से ऊपर था। इस स्थिति में भारत को सेमीफाइनल में एंट्री मिल जाएगी। ऐसा ही कुछ साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले में भी हो सकता है।

क्या है मौसम का पूर्वानुमान?

अगर मौसम की बात करें तो मुंबई का मौसम 15 नवंबर को साफ रहने का अनुमान है। वहीं कोलकाता की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के सेमीफाइनल में बारिश की आंख-मिचौली देखने को मिल सकती है। यानी पूरा अनुमान है कि 17 नवंबर को भी सेमीफाइनल मुकाबला देखने को मिल सकता है।