सर्दियों में रोटी के साथ गुड़ खाने के हैं कई अचूक फायदे! जानकर आप भी चाहेंगे अपनाना

160

Winter Diet Tips: सर्दियों में रोटी के साथ गुड़ का सेवन करना आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे?

Winter Diet Tips: “मक्के दी रोटी और सरसों दा साग” इस रेसिपी के बारे में तो अक्सर आपने सर्दियों में ही सुना होगा। इसी तरह से कई अन्य साग-सब्जियां भी हैं जो सर्दियों में बड़े ही चाव के साथ खाई जाती हैं। इन्हें खाने के फायदों की लिस्ट भी काफी लंबी-चौड़ी होती हैं। ठीक उसी तरह रोटी और गुड़ भी सर्दियों में खाए जाने वाले भोजनों में से एक हैं। दोनों को एक साथ खाना सर्दी के मौसम में शरीर के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है।

रोटी के साथ एक टुकड़ा गुड़ खा लेना ही आपको कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है। आज हम आपके लिए रोटी के साथ गुड़ खाने के फायदों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिसे जानने के बाद शायद आप भी इस सर्दी अपनी डाइट (Winter Season Diet Plan Tips) में गुड़ रोटी को शामिल करना पसंद करेंगे। आइए रोटी के साथ गुड़ को खाने के 7 फायदों के बारे में जानते हैं।

1. शरीर को रखे गर्म
गुड़ की तासीर गर्म होती है और इसे अगर रोटी के साथ खाया जाए तो सर्दियों में कई तरह से फायदा मिलता है। इसका सेवन करने पर आपका शरीर गर्म रहता है और आपको ठंड भी कम लग सकती है।

2. इम्यूनिटी की मजबूती बढ़ाए
सर्दियों में इम्यूनिटी का मजबूत रहना भी बेहद जरूरी है। आप खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचे रह सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि रोटी के साथ एक टुकड़ा ही सही लेकिन गुड़ का सेवन जरूर करें। ऐसे में आप सर्दी-जुकाम के अलावा अन्य तरह के वायरल इंफेक्शन से भी बचे रहेंगे।

3. स्किन के लिए भी फायदेमंद
रोटी और गुड़ को खाने से आपकी स्किन भी चमकदार रहती है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स खत्म होते हैं और आपकी स्किन से संबंधित सभी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

4. कमजोरी और सुस्ती होगी दूर
सर्दियों में हमारा शरीर कमजोर और सुस्त सा हो जाता है। वहीं, अगर आप रोटी के साथ गुड़ का सेवन करते हैं तो शरीर में ऊर्जा का एहसास होगा और आपकी कमजोरी भी दूर हो सकेगी।

5. पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त
रोटी के साथ गुड़ का सेवन करना आपके पाचन क्रिया (Digestion) को भी स्वास्थ्य रखने के काम आता है। दोनों का साथ में सेवन करना आपकी पाचन क्रिया में सुधार ला सकता है। गुड़ खाने से कब्ज, ब्लोटिंग, गैस या पेट से संबंधित अन्य समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

6. वजन कम करने में मददगार
बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं तो सर्दियों में रोटी और गुड़ का सेवन करके आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। इसका सेवन करने पर शरीर में मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

7. शरीर से खून की कमी होगी दूर
अगर आपका हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) लेवल कम है तो रोटी और गुड़ का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। रोजाना खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।