मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी।

105

रिपोर्ट: विमलेश पटेल
महराजगंज।जनपद में वृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का भव्य आयोजन सफलतापूर्वक नगर स्थित एक लॉन में सम्पन्न हुआ।मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी उपस्थित रहे।सामूहिक विवाह में जनपद में कुल 379 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ।विधान सभावार सामूहिक विवाह में विधानसभा सदर में 149 जोड़ों विधानसभा- नौतनवा में 51 जोड़ों विधानसभा सिसवा में 68 विधानसभा फरेन्दा में 39 एवं विधानसभा पनियरा में 72 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ।जनपद के पाँचों विधानसभाओं में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत अल्पसंख्यक वर्ग के 14 जोड़े अन्य पिछड़ा वर्ग के 172 जोड़े सामान्य वर्ग के 09 जोड़े अनुसूचित जनजाति के 01 जोड़े एवं अनुसूचित जाति के 183 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ।उपस्थित जोड़ों को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सभी दानों में सर्वश्रेष्ठ दान कन्यादान है और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बधाई के पात्र हैं जिनकी परिकल्पना के फलस्वरूप सामूहिक विवाह योजना आज भव्य रूप में पूरे प्रदेश में आयोजित की जा रही है।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच थी कि गरीब कन्याओं को भी पूरा मान–
सम्मान मिले और वे माता–पिता पर बोझ न समझी जाएं। आज भाजपा सरकार बेटियों के जन्म से लेकर शिक्षण तक और उसके बाद माता–पिता की सबसे बड़ी चिंता बेटी के विवाह को भी दूर करने का कार्य किया है।कहा कि पहले लोग सामूहिक विवाह में भाग लेने से हिचकते थें लेकिन सरकार के प्रयास और सामूहिक विवाह के भव्य आयोजनों से धारणा बदली है और बड़ी संख्या में लोग इसका हिस्सा बन रहे हैं।गरीब अभिभावकों की चिंता सामूहिक विवाह के माध्यम से दूर हुई है जो बहुत बड़ा कार्य है।हम लोग भी खुशनसीब हैं कि इस विवाह का हिस्सा बनकर वर–वधुओं को आशीर्वाद दे रहे हैं। उम्मीद है इन अभिभावकों का आशीर्वाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी मिलेगा। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि जनपद में अबतक 4500 से अधिक जोड़ों का विवाह मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कराया जा चुका है और आज भी लगभग 470 जोड़ों का विवाह इस योजना के तहत हो रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि कोई मां–बाप पैसे के अभाव में कन्यादान से वंचित न होने पाए। उन्होंने जिला प्रशासन को भी भव्य आयोजन के लिए बधाई दिया।
पनियरा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सामूहिक विवाह एक उत्सव की तरह मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आज गरीब मां–बाप की चिंता को दूर करते हुए सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेटियों को भी किसी प्रकार की हीन भावना नहीं पालना चाहिए कि धन के आभाव में उन्हें सामूहिक विवाह के माध्यम से परिणय सूत्र में बंधना पड़ रहा है।इस आयोजन को देखकर कहा जा सकता है कि इससे बढ़िया व्यवस्था किसी सामान्य विवाह में भी नही होता है। उन्होंने सभी नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान किया और भावी जीवन की शुभकामनाएं दीं।
नगर पालिका महराजगंज अध्यक्ष डॉ पुष्पलता मंगल ने भी समारोह को संबोधित करते हुए बेटियों को सशक्त बनाने का आव्हान किया।उन्होंने सामूहिक विवाह में परिणय सूत्र में बंधने वाले सभी जोड़ों को शुभकामनाएं दीं।कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इससे पूर्व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री द्वारा 05 जोड़ों को विवाह प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया। इससे पूर्व मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत बुके देकर किया गया। बीडीओ सदर चंद्रशेखर कुशवाहा, जिला समाज कल्याण अधिकारी शंकरलाल,जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी शांत कुमार द्वारा अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया।जिला पंचायत अध्यक्ष रविकान्त पटेल,पनियरा विधायक ज्ञानेन्द्र सिंह,नगर पालिका अध्यक्ष पुष्पलता मंगल,परियोजना निदेशक, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, सदर एवं खण्ड विकास अधिकारी, घुघली के साथ जनपद के अन्य विभागीय अधिकारी / कर्मचारी भी उपस्थित रहे।