Ram Mandir Ayodhya: मुख्यमंत्री योगी ने लिया सुरक्षा का जायजा, रामभक्तों से दर्शन के लिए संयम बरतने की अपील

41

पवित्र नगरी अयोध्या (Ayodhya) श्रीराम के आगमन के लिए तैयार है। 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का आज चौथा दिन है। कार्यक्रम के अनुसार ही रामलला को गर्भ गृह में स्थापित कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री की दर्शन करने वाले भक्तों से अपील

रामनगरी आयोध्या में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में उल्लास है। देश के कोने-कोन से साधु संत इस अवसर का साक्षी बनने के लिए अयोध्या धाम पहुंच रहे हैं। इस मौके पर अयोध्या नगरी में साधु संतों सहित वैरागियों के विभिन्न रंग देखने को मिल रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को अमर उजाला की टीम ने भ्रमण किया तो भक्तों के अनेक रूप देखने को मिले।

Also Read: अयोध्या: PM मोदी के कार्यक्रम वाले मार्गों पर SPG का नियंत्रण, 10 हजार सीसीटीवी कैमरे, 30 हजार जवानों की तैनाती

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि सभी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। दर्शन के लिए लोगों से संयम बरतने के लिए कहा है। सीएम ने आगे कहा कि सभी के मन में उत्साह और उमंग है। यह मौका अयोध्या धाम में जश्न का है।

इस शुभ घड़ी में होगी प्राण प्रतिष्ठा

भगवान राम पर अलग-अलग रूपों में डाक टिकट मिलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ से प्रभु श्रीराम पर 5 रुपए के डाक टिकट जारी किए जाने के बाद प्रयागराज के प्रधान डाक घर में 800 टिकट मंगाए गए हैं। इन टिकटों की बिक्री प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन यानी 22 जनवरी से आरंभ होगी। अयोध्या में रामलला की प्राण -प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर है। इसी कड़ी में डाक विभाग ने टिकटों पर राम कथा को विशेष स्थान दिया है।

Also Read: Ram Mandir: गर्भगृह में स्थापित प्रभु श्रीराम की दिव्य मूर्ति की पहली तस्वीर आई सामने

बता दें कि राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का दिन निर्धारित किया गया है। मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े सभी अनुष्ठान 16 जनवरी से आरंभ हो चुका है। शास्त्रीय परंपराओं का पालन करते हुए, प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम अभिजीत मुहूर्त में किया जाएगा। अभिजीत मुहूर्त 22 जनवरी को दोपहर12 बजकर बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

विज्ञापन बॉक्स