आज चुनाव के बाद पहली बार PM मोदी वाराणसी जाएंगे – किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त करेंगे जारी

73

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद PM मोदी पहली बार जाएंगे वाराणसी

PM Modi Varanasi: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं. यहां पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी अपने वाराणसी दौरे में किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री देश के 9.60 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं किस्त के तहत 20 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि आवंटित कर सकते हैं. इसी कड़ी में भाजपा की जिला इकाई के मीडिया प्रभारी अरविंद मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अपने क्षेत्र के मतदाताओं का आभार जताने मंगलवार को काशी आ रहे हैं.

पीएम मोदी प्रगतिशील किसानों से करेंगे मुलाकात
अपने दौरे में पीएम मोदी कृषि सखी के रूप में प्रशिक्षित 30 हजार से अधिक एसएचजी को पैरा एक्सटेंशन कार्यकर्ताओं के रूप में काम करने के लिए प्रमाण पत्र भी वितरित करेंगे. पीएम मोदी यहीं से डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड (केकेसी) की शुरुआत भी करेंगे. प्रधानमंत्री ना केवल किसानों से संवाद करेंगे बल्कि उनके उगाए उत्‍पादों को देखने स्टॉल पर जाएंगे और 21 प्रगतिशील किसानों से मुलाकात भी करेंगे.

किसान योजना की 17वीं किस्त करेंगे जारी
बता दें, प्रधानमंत्री मंगलवार की शाम को बाबतपुर हवाई अड्डा पहुंचेंगे जहां से वह हेलीकॉप्टर से मिर्जामुराद के मेंहदीगंज में किसान संवाद कार्यक्रम स्थल जाएंगे. वहां किसानों को संबोधित करने के साथ ही वह देश के 9.60 करोड़ किसानों के खाते में डीबीटी के तहत 20 हजार करोड़ से ज्यादा की ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ की 17वीं किस्त जारी करेंगे.

काशी विश्वनाथ के करेंगे दर्शन

किसान सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काल भैरव और काशी विश्वनाथ मंदिर एवं गंगा घाट जाएंगे. प्रधानमंत्री के काशी दौरे के दौरान काशी की जनता और भाजपा के नेता और कार्यकर्ता रास्‍ते में जगह-जगह ढोल नगाड़ों और गुलाब की पंखुड़ियों से प्रधानमंत्री का भव्‍य स्‍वागत करेंगे. बता दें, हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी ने वाराणसी संसदीय सीट से हैट्रिक लगाते हुए तीसरी बार जीत हासिल की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम बनने का बाद पहली बार आज वाराणसी पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बड़े स्वागत के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पूरी तैयारी की है. एयरपोर्ट से लेकर जनसभा स्थल तक पीएम मोदी के स्वागत के लिए काशी वासियों को सड़क के किनारे तैयार रखा जाएगा. इसके अलावा पुलिस लाइन से काशी विश्वनाथ मंदिर और दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अघोषित रोड शो भी होगा. इसमें सड़क के दोनों छोर से पीएम मोदी पर पुष्प वर्षा होती रहेगी. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दर्शन-पूजन के बाद सेवापुरी में आयोजित होने वाले किसान सम्मेलन में भी शामिल होंगे. इसे लेकर आज फाइनल लिस्ट जारी होगी. प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही भी आज तैयारी का जायजा लेने के लिए पहुंचने वाले हैं.पीएम 16 घंटे काशी में बिताएंगे.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी आगमन को भारतीय जनता पार्टी बृहद रूप में भव्य बनाने की तैयारी में जुटी है. ढोल नगाड़े के साथ जगह-जगह पर पुष्प वर्षा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए 18 स्थानों को चयनित किया गया है. यहां भाजपा कार्यकर्ता पूरे जोश के साथ बैंड-बाजा. ढोल नगाड़ों से पीएम मोदी का स्वागत करते दिखाई देंगे. पीएम मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर के गेट पर कार से उतरकर जनता का आभार भी व्यक्त करेंगे. काशी में लगभग 16 घंटे बिताने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे और जनता से संवाद भी करेंगे.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में 18 जून की शाम 4 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद मेहंदीगंज की जनसभा में शामिल होंगे. वहां से सीधे पुलिस लाइन पहुंचेंगे. यहां से दर्शन पूजन और गंगा आरती के बाद वह सीधे बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप पहुंचेंगे. यहां रात्रि विश्राम करेंगे. पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए चार दिन पहले ही एसपीजी की टीम वाराणसी पहुंच चुकी है.टीम के सदस्यों ने काशी विश्वनाथ मंदिर तथा दशाश्वमेध घाट पर तैयारी का जायजा लिया और उसके बाद सुरक्षा व्यवस्था का एक फाइनल प्लान भी तैयार किया. पीएम मोदी के आगमन से पहले सेना के हेलीकॉप्टर ने टच एंड गो का रिहर्सल भी कंप्लीट कर लिया है. तीन हेलीकॉप्टर वाराणसी पहुंच चुके हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 बजे जनसभा समाप्त कर पुलिस लाइन ग्राउंड स्थित हेलीपैड आएंगे. फिर सड़क मार्ग से काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन पूजन करेंगे. रात 8 बजे के लगभग वह विश्राम करने के लिए बरेका गेस्ट हाउस की तरफ रवाना होंगे. 19 जून को सुबह करीब 8 बजे पीएम बरेका हेलीपैड से एयरपोर्ट और वहां से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.20 हजार करोड़ की देंगे सौगात :प्रधानमंत्री जनसभा स्थल से वाराणसी से 9 करोड़ 26 लाख किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की किस्त जारी करेंगे. यह पीएम किसान सम्मन निधि की किस्त होगी. यह ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के माध्यम से किसानों को भेजी जाएगी. इसके साथ ही पीएम मोदी 300 के लगभग किसानों को आवास का उपहार देंगे. 21 किसानों से मुलाकात भी करेंगे. यही नहीं अपने दौरे के तहत प्रधानमंत्री स्वयं सहायता समूह के 30 हजार से अधिक सदस्यों को प्रमाण पत्र भी देंगे, जो कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षण लेकर किसानों की खेती के लिए मदद करेंगे.सेवापुरी में पीएम मोदी का यह 10वां दौरा :पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी में 10 सालों में अपने 50 दौरे में से यह दसवां दौरा सेवापुरी क्षेत्र में करने जा रहे हैं. इसकी शुरुआत 2013 में 20 दिसंबर को लोकसभा चुनाव से पहले मिर्जामुराद के खजूरी में शंखनाद रैली से हुई थी. रैली के बाद नरेंद्र मोदी के सेवापुरी में सभा करने का सिलसिला लगातार जारी रहा. 2014 में आदर्श गांव जयपुर में जनसभा हुई. 2017 में शहंशाहपुर में शौचालय की नींव रखने के लिए पीएम मोदी पहुंचे थे. 2018 में राजातालाब सब्जी मंडी में जनसभा की गई, जबकि 2020 में हाईवे के 6 लेन के लोकार्पण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस विधानसभा में जनसभा की थी.साल 2021 में मेहंदीगंज रिंग रोड के लोकार्पण पर प्रधानमंत्री मोदी ने यहां जनसभा की थी और 2022 में खजूरी में प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा हो चुकी है. इसी विधानसभा में 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंजरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया था और जनसभा को संबोधित किया था. इसके बाद 18 दिसंबर 2023 को कपसेठी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा हुई थी, यानी पीएम मोदी वाराणसी की आठ विधानसभाओं में से सेवापुरी विधानसभा को सबसे ज्यादा तरजीह देते हैं.यह भी पढ़ें :राजस्थान से अयोध्या पहुंचा देश का सबसे बड़ा गदा और धनुष, 5 धातुओं से बने हैं, राम दरबार में रखे जाएंगे

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद आज यानी मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं. यहां पीएम मोदी विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री देश के 9.60 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं किस्त भी जारी कर सकते हैं.