तकनीकी नौकरियों के लिए मुंबई भारत का 5वां सबसे अधिक वेतन वाला शहर

42

मुंबई को बेंगलुरु, गुड़गांव, दिल्ली और हैदराबाद के बाद शीर्ष तकनीकी पदों के लिए भारत में 5वां सबसे अधिक भुगतान वाला शहर माना गया है। टीमलीज डिजिटल की नई रिपोर्ट ‘वित्त वर्ष 2025 के लिए डिजिटल कौशल और वेतन प्राइमर’ में इस बात पर प्रकाश डाला गया है। (Mumbai ranks as 5th highest paying city for tech jobs

राष्ट्रीय स्तर पर, मुंबई बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए एक रणनीतिक केंद्र बन गया है, जो भारत में अपने वैश्विक क्षमता केंद्रों का विस्तार कर रही हैं और आईटी, वित्त, अनुसंधान और विकास में अपनी क्षमताओं का विस्तार करने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश कर रही हैं। मुंबई, अपने मजबूत बुनियादी ढांचे और समृद्ध प्रतिभा पूल के साथ, इन विस्तारों के लिए एक प्रमुख भौगोलिक क्षेत्र बन गया है।

मुंबई में सबसे लोकप्रिय तकनीकी नौकरियों में, उत्पाद प्रबंधन, डेटा विज्ञान और डेटा इंजीनियरिंग सबसे आगे हैं, जो क्रमशः लगभग 19.5 लाख रुपये प्रति वर्ष, 14.5 लाख रुपये प्रति वर्ष और 10 लाख रुपये प्रति वर्ष के प्रभावशाली वेतन पैकेज प्रदान करते हैं। उल्लेखनीय रूप से, इन तीन प्रमुख व्यवसायों ने वित्त वर्ष 24 से वित्त वर्ष 25 तक सभी स्तरों पर स्थिर वार्षिक वृद्धि दिखाई है, जिसमें विशेष रूप से वरिष्ठ पदों के लिए 7 प्रतिशत से 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

इस बीच, क्लाउड कंप्यूटिंग, डेटा एनालिटिक्स, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, फुल स्टैक डेवलपमेंट और डेवऑप्स में नौकरियों में 7.2 लाख रुपये प्रति वर्ष से लेकर 8.3 लाख रुपये प्रति वर्ष तक का प्रतिस्पर्धी वेतन है। लेकिन, वित्तीय विश्लेषण और साइबर सुरक्षा के लिए वेतन क्रमशः 6.6 लाख रुपये प्रति वर्ष और 5.4 लाख रुपये प्रति वर्ष है।

टेक स्टाफिंग और लर्निंग सॉल्यूशंस में मार्केट लीडर टीमलीज डिजिटल की यह रिपोर्ट, आईटी उत्पादों और सेवाओं, ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर (जीसीसी) और गैर-तकनीकी उद्योगों सहित विभिन्न क्षेत्रों में आधुनिक उद्योग के रुझान, प्रमुख कौशल और वेतन बेंचमार्क पर आवश्यक जानकारी प्रदान करती है।

यह व्यापक रिपोर्ट वित्तीय वर्ष 2024 और वित्तीय वर्ष 2025 के बीच कौशल की मांग का व्यापक विश्लेषण प्रदान करती है, साथ ही नौकरी के कार्य, शहर, अनुभव के स्तर और विशिष्ट पदों के अनुसार वेतन जारी करती है। साथ ही, रिपोर्ट उच्च-मांग वाले कौशल और संबंधित प्रमाणपत्रों का आकलन करती है और कौशल अंतराल को दूर करने और बाजार की जरूरतों के साथ संरेखित करने के लिए नीतिगत सिफारिशें करती है।

रिपोर्ट के निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए, टीमलीज डिजिटल की रणनीति और विकास की उपाध्यक्ष मुनीरा लोलीवाला ने कहा, “मुंबई शहर भारत के आईटी क्षेत्र के विकास में एक प्रमुख योगदानकर्ता रहा है, विशेष रूप से वैश्विक क्षमता केंद्रों (जीसीसी) के विस्तार में। कई बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ अपनी आईटी, वित्तीय और अनुसंधान एवं विकास क्षमताओं को बढ़ाने के लिए मुंबई में जीसीसी में भारी निवेश कर रही हैं।

भारत में कुल जीसीसी में शहरों की हिस्सेदारी 12 प्रतिशत से 16 प्रतिशत है। इससे एआई, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और डेटा माइनिंग की मांग बढ़ रही है और साथ ही रोजगार सृजन में भी तेजी आ रही है। मुंबई उत्पाद प्रबंधन, डेटा विज्ञान और डेटा इंजीनियरिंग सहित शीर्ष तकनीकी पदों के लिए प्रतिस्पर्धी वेतन भी प्रदान करता है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

दुनिया प्रदेश की ताजा तरीन खबरें और रोचक जानकारीयों के लिए जुडिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से..लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज अपने व्हाट्सएप पर पायें…