Benefits Of Walking : सेहत के लिए किस उम्र में कितना चलना बेहद लाभदायक?, ब्लड शुगर भी करता है कंट्रोल

287

Benefits of Walking : कई लोग पैदल चलना ही पसंद करते हैं। पैदल चलने से वजन तो कम होता ही हैं साथ ही आपका दिमाग भी शांत रहता है। पैदल चलने से आप फिजिकली भी एक्टिव रहते है, और ब्लड सर्कुलेशन भी बना रहता है।
Benefits of Walking : रोजाना चलने से लोगों को कई सारे फायदे मिलते हैं। जैसे – आपका हार्ट हेल्दी रहता है, आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है और आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। पैदल चलना लोगों के लिए बेहद अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती हैं इसलिए आपने देखा ही होगा कि कई लोग पैदल चलना ही पसंद करते हैं। पैदल चलने से वजन तो कम होता ही हैं साथ ही आपका दिमाग भी शांत रहता है। पैदल चलने से आप फिजिकली भी एक्टिव रहते है, और ब्लड सर्कुलेशन भी बना रहता है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि किस उम्र के मुताबिक लोगों को रोजाना कितने कदम चलना चाहिए। जिस से आप अपने आपको स्वस्थ रख सकें।

6 से 17 साल के बीच
उम्र के हिसाब से हर किसी को अपने स्टेप्स पर ध्यान देना चाहिए। पैदल चलने से आप फिजिकली भी एक्टिव रहते है, और इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बना रहता है, इसलिए 6 से 17 साल के लोगों को 13 से 15 हजार कदम रोजाना चलना चाहिए।

यह भी पढ़ें – रोजाना कितना चलें पैदल? हर उम्र का अलग है हिसाब, गायब हो जाएगा मोटापा, ब्‍लड शुगर भी होगा कंट्रोल

18 से 40 साल के बीच
18 से 40 साल के बीच के लोगों को रोजाना 12 हजार कदम पैदल चलना चाहिए। इस में लोगों कई सारी बीमारियां भी हो जाती है। इसलिए बीमारियों से दूर रहने के लिए 40 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को चलना तो जरूर ही चाहिए।

यह भी पढ़ें – उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए ब्लड शुगर, कब हो जाती है डायबिटीज, डॉक्टर से समझें गणित

40 साल के बाद
40 साल के बाद लोगों को रोजाना 11 हजार कदम पैदल चलना चाहिए। ये उम्र लोगों के मेहनत करने की होती है। कई लोग तो पैदल चलकर दी अपने वजन को कम कर लेते हैं। और बीमारियों से भी दूर रहते है।