ठंड में चाय में इन्हें मिलाकर पीने से बढ़ती है इम्यूनिटी

307

एमएनटी न्यूज़ भारत लेट्सअप | सेहत

● सर्दियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम और कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।
● हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, इस मौसम में काढ़ा, औषधियां और कई तरह की जड़ी-बूटियों का सेवन शरीर को अंदरूनी गर्मी प्रदान करके इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है।
● चाय में तुलसी की पत्तियों को मिलाने से भी फायदा होता है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हृदय रोगों, हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड ग्लूकोज के जोखिम को कम करने में करती है।
● घर में इलायची का इस्तेमाल सुगंधित मसाले के रूप में किया जाता रहा है। इलायची में इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ कई तरह की मौसमी बीमारियों से सुरक्षा देने वाले गुण मौजूद होते हैं। काली या बड़ी इलायची का इस्तेमाल लंबे समय से सर्दी, खांसी और सांस की कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है।
● हमारे किचन में मौजूद काली मिर्च में विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण सहित कई प्रकार के खनिज होते हैं। ये सभी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम करता है। सुबह के समय शहद के साथ काली मिर्च का सेवन करना सर्दी जुकाम से बचाने में मददगार मानी जाती है।
● चाय के स्वाद को बढ़ाने के लिए सालों से अदरक का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें पाया जाने वाला जिंजरोल नामक एक्टिव कंपाउंड शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मददगार हो सकता है। अदरक के एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण संक्रमण से सुरक्षित रखने का काम करते हैं।

*अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें*
www.mntnews.in