मुंबईकरों को दिवाली तोहफ़ा, आज से चर्चगेट स्टेशन से विरार तक चलेगी 17 नई एसी ट्रेनें, आसान होगा सफर

115

मुंबई – आज से वेस्टर्न लाइन पर 17 नए एसी लोकल ट्रेन

यात्रियो को और अधिक आराम देने के लिए मुंबई मे वेस्टर्न रेलवे की ओर से 6 नवंबर से 17 नए एसी लोकल ट्रेन शुरु की जा रही है। अधिक आराम और बेहतर यात्रा अनुभव के लिए दो बिल्कुल नए मेसर्स मेधा एसी रेक पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल डिवीजन के तहत यात्री सेवाओं के लिए तैयार हैं। आज से दो रेक में 17 नई एसी सेवाएं शामिल होंगी। (Mumbai 17 new AC local trains on Western local train from today)

ये सेवाएं सोमवार से शुक्रवार तक एसी सेवाओं के रूप में चलेंगी और शनिवार और रविवार को नॉन-एसी के रूप में चलेंगी।ये नई एसी लोकल ट्रेनें पश्चिमी रेलवे (western railway) जोन के मुंबई उपनगरीय खंड में संचालित की जाएंगी। जोनल रेलवे ने दहानू रोड से चर्चगेट स्टेशन तक एसी लोकल की सेवाओं का भी विस्तार किया है। अभी तक ट्रेन दहानू रोड और अंधेरी स्टेशनों के बीच चलती थी।

इनके साथ, एसी लोकल ट्रेन सेवाओं की कुल संख्या मौजूदा 79 से बढ़कर 96 हो जाएगी। पश्चिम रेलवे एसी ट्रेनों सहित 1,394 सेवाएं संचालित करता है।

मुंबईकरों को दिवाली तोहफ़ा, आज से चर्चगेट स्टेशन से विरार तक चलेगी 17 नई एसी ट्रेनें, आसान होगा सफर

मुंबई के वेस्टर्न रेलवे द्वारा यात्रियों के सफ़र को और आसान बनाने के लिए चर्चगेट स्टेशन से विरार तक अब 17 नई एसी लोकल ट्रेनों को चलाया जाएगा. इन ट्रेनों को आज से चलाया जा रहा है.

मुंबई में लोकल ट्रेन यातायात के लिए सबसे कारगर साधन माना जाता है. इसे मुंबई की लाइफ लाइन भी कहा जाता है. इस आधुनिक युग में लोकल ट्रेन में पिछले कुछ सालों में काफ़ी बदलाव आया है, लोकल ट्रेन अब मुंबई में एसी डिब्बों के साथ चलती है. मुंबई में एसी लोकल ट्रेन शुरू होने के बाद यात्रियों को काफ़ी राहत भी मिलती है.

इस रूट पर शुरू हुईं 17 नई एसी लोकल

मुंबई के वेस्टर्न रेलवे द्वारा यात्रियों के सफ़र को और आसान बनाने के लिए चर्चगेट स्टेशन से विरार तक अब 17 नई एसी लोकल ट्रेनों को चलाया जाएगा. इन ट्रेनों को आज से चलाया जा रहा है. बता दें कि अब तक चर्चगेट स्टेशन से विरार तक 79 ट्रेन एसी चलाई जा रहीं थीं. अब यह अकड़ा बढ़कर 96 पहुंच जाएगा.

एसी लोकल ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या पिछले कुछ महीनों में काफ़ी अधिक हुई है. मुंबई में एसी ट्रेन लोगों में काफ़ी लोकप्रिय होती जा रही है. जिसके मद्देनज़र ट्रेन को बढ़ाया गया है. इन ट्रेनों के बढ़ने के बाद लोकल ट्रेनों में भीड़ भी कम होगी. ये सेवाएं सोमवार से शुक्रवार तक एसी सेवाओं के रूप में चलेंगी और शनिवार और रविवार को आम लोकल सेवाओं के रूप में चलेंगी.

ये होगा रूट

इन नई 17 एसी लोकल ट्रेनों में से 9 ट्रेन ऊपर की दिशा में और 8 सेवाएं नीचे की दिशा में हैं. अप में नालासोपारा – चर्चगेट, विरार – बोरीवली और भायंडर – बोरीवली के बीच एक-एक सेवा, विरार – चर्चगेट के बीच दो सेवाएं और बोरीवली – चर्चगेट के बीच चार सेवाएं हैं. इसी तरह, नीचे की दिशा में, चर्चगेट – भायंडर और बोरीवली – विरार के बीच एक-एक सेवा है, चर्चगेट -विरार और चर्चगेट -बोरीवली के बीच तीन-तीन सेवाएं होगी.