कृषि विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

152

*श्रावस्ती।* जिलाधिकारी कृतिका शर्मा के निर्देशानुसार आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज, अयोध्या के प्रशासनिक नियंत्रण में जनपद श्रावस्ती में नवसृजित कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक निदेशक प्रसार डॉ0 आर आर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक में केंद्र की पिछली छमाही प्रगति प्रतिवेदन का प्रस्तुतीकरण किया गया तथा आगामी कार्य योजना में दिए गए सुझावों को शामिल किया गया।
बैठक  केन्द्र के प्रभारी अधिकारी डॉ विनय कुमार ने पिछली बैठक में दिए गए सुझाव पर की गई कार्यवाही  से अवगत कराया तथा सभी सदस्यों द्वारा इसकी पुष्टि की गई तत्पश्चात केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा अनुभाग की प्रगति प्रतिवेदन एवं आगामी वर्ष की कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण किया गया, जिसमें निदेशक प्रसार डॉ आर आर सिंह, उप कृषि निदेशक कमल  कटियार एवं सम्मानित कृषिकों द्वारा सुझाव दिए गये।
कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी अधिकारी डॉ विनय कुमार ने बताया कि जनपद में खरीफ में धान की फसल में हल्दिया रोग के प्रकोप से बचने हेतु तकनीकी को कार्य योजना में शामिल किया गया तथा यह सुझाव दिया गया कि जनपद में शंकर धान की प्रजातियां का क्षेत्रफल कम कराया जाए तथा नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय की प्रजातियां को शामिल किया जाए।
प्रगतिशील कृषक श्री रणवीर सिंह संचित वर्मा राम गोपाल कैराना, विजय राव ने भी अपने-अपने सुझाव बैठक में रखें।
इस अवसर पर केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर रोहित पांडे डॉ0 उमेश बाबू, डॉ0 संजीव कुमार, अनिल प्रताप दोहरे एवं डॉ राम भरोसे, कृषि विज्ञान केंद्र बहराइच प्रथम और द्वितीय के प्रभारी अधिकारी डॉक्टर पी0के0 सिंह व डॉ0 शशिकांत यादव ने बैठक में प्रतिभाग किया।