बस्ती में दो समुदायों में मारपीट, तीन घायल: मां लक्ष्मी की प्रतिमा ले जाने के दौरान अबीर उड़ाने को लेकर हुआ था विवाद

189

बस्ती में दीपावली पर्व को लेकर काली जी के स्थान पर मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित कर कमेटी के लोग घर जाने लगे। जिस पर मस्जिद के पास दूसरे समुदाय के लोगों ने अबीर फेंके जाने का आरोप लगाया। जिस पर दोनों समुदायों के बीच जमकर मारपीट हुई। मारपीट के दौरान तीन लोग घायल हो गए। घायलों को स्थानीय स्वास्थ्य केन्द्र पर उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। एक को गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर किया गया है। घटना को लेकर डीएम आन्द्रा वामसी एवं एसपी गोपाल कृष्ण चौधरी ने पहुंचकर शान्ति व्यवस्था का जायजा लिया है। पुलिस ने दोनों पक्षों से लगभग 15 लोगों को हिरासत में लिया है। गांव में पुलिस बल तैनात है।

तिगोडिया गांव में दीपावली पर्व पर आठ वर्षों से राममिलन यादव द्वारा मां काली के स्थान पर लक्ष्मी मूर्ति की स्थापना की जाती है। बृहस्पतिवार की देर रात में मां लक्ष्मी की प्रतिमा को ट्रैक्टर ट्राली से लेकर गांव के उत्तर ले जाकर मां काली के स्थान पर मां लक्ष्मी की मूर्ति को स्थापित कर कमेटी के लोग वापस घर जा रहे थे। तभी मस्जिद के पास दूसरे समुदाय के पांच छह लोग खड़े थे।

अबीर उड़ाने का विरोध करने लगे। जिसको लेकर दोनों समुदाय के बीच लाठी डंडा एंव ईंट पत्थर चले। जिससे एक पक्ष के कमलेश यादव पुत्र रामशरण यादव व मनीषा यादव पुत्री राम सुभाष यादव को चोट लगी। वहीं दूसरे समुदाय के इजहार हुसैन पुत्र मोहम्मद हुसैन का पैर टूट गया। जिस पर घायलों को सीएचसी रुधौली लाया गया। जहां डाक्टर ने इजहार हुसैन को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। वहीं कमलेश तथा मनीषा को घर भेज दिया गया है।

मौके पर अपर जिलाधिकारी कमलेशचंद बाजपेई, अपर पुलिस अधीक्षक दीपेंद्र चंद्र चौधरी, एसडीएम आशुतोष तिवारी, सीओ प्रीति खरवार, तहसीलदार रवि यादव, प्रभारी निरीक्षक दिनेश चंद चौधरी, विशुनपुरवा चौकी प्रभारी संदीप यादव, एसआई एसआई श्रीराम सिंह, एसआई राम प्रकाश यादव, एसआई सुभाष चंद्र शर्मा सहित भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर है।

जिलाधिकारी अन्द्रा वामसी ने कहा कि सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। दीपावली का पर्व आपसी भाईचारे के साथ मनाया जाना चाहिए। अगर कोई सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करेगा। तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि तिगोडिया गांव में शांति व्यवस्था बनी हुई है। 107, 116 के तहत कार्रवाई की जा रही है।