बस्ती: सत्यम अल्ट्रासाउंड सेंटर व लाइफ सेंटर सील, प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग की टीम की ताबड़तोड़ कार्रवाई

115

ओझा डायग्नोस्टिक सेंटर, हाजरा व नूर की भी जांच

बस्ती। अवैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड व पैथोलॉजी सेंटरों पर प्रशासनिक कार्रवाई का क्रम चल रहा है। शुक्रवार को प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग की टीम निकली तो शहर के सत्यम पैथोलॉजी व अल्ट्रासाउंड सेंटर, ओझा डायग्नोटिक सेंटर कैली रोड, हाजरा डायग्नोस्टिक सेंटर तथा नूर डायग्नोस्टिक सेंटर व लाइफ लाइन डायग्नोस्टिक सेंटर की जांच की। सत्यम पैथोलॉजी व अल्ट्रासाउंड सेंटर पर संबंधित चिकित्सक नहीं थे। यही हाल लाइफलाइन सेंटर का भी रहा। दोनों सेंटराें को प्रशासनिक अधिकारियों के सामने स्वास्थ्य विभाग ने सील कर दिया। इसके अलावा ओझा डायग्नोस्टिक सेंटर, नूर सेंटर तथा हाजरा हाॅस्पिटल में खामियों पर संचालकों को चेतावनी दी।
दोपहर बाद एसीएमओ डॉ. एके मिश्रा, नायब तहसीलदार श्वेता सिंह के नेतृत्व में निकली टीम सीधे सत्यम पैथोलॉजी व अल्ट्रासाउंड सेंटर पर पहुंची। यहां जांच में सेंटर में तमाम खामियां पाई गईं, मगर अल्ट्रासाउंड सेंटर पर संबंधित रेडियोलाॅजिस्ट नहीं मिले। जबकि यह सेंटर दो वर्ष से संचालित था और शहर के तमाम डॉक्टर इस सेंटर से अल्ट्रासाउंड की सलाह देते थे। अस्पताल को टीम ने तत्काल सील कर दिया।

इसके बाद टीम कैली अस्पताल रोड पर स्थित ओझा डायग्नोस्टिक सेंटर पर पहुंच गई। यहां डॉक्टर तो मिले, मगर यहां कुछ भी मानक के मुताबिक नहीं मिला। संचालक को चेतावनी देने के बाद टीम लाइफ डायग्नोस्टिक सेंटर पर पहुंची। यहां भी बगैर डॉक्टर के सेंटर संचालित हो रहा था। इस सेंटर को भी टीम ने सील कर दिया। इसके अलावा नूर डायग्नोस्टिक सेंटर व हाजरा हाॅस्पिटल की जांच हुई। यहां अस्पताल में डॉक्टर मिले, कुछ खामियां थीं, जिसे टीम ने दुरुस्त करने के निर्देश दिए। अल्ट्रासाउंड सेंटराें के नोडल डॉ. एके मिश्र ने कहा कि डीएम अंद्रा वामसी के निर्देश पर अभियान चलाया जा रहा है।