Chak De India! न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, विश्व विजेता बनने से बस एक कदम दूर

149

IND vs NZ Semifinal: भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 10वीं जीत के साथ फाइनल में जगह बना ली है। टीम ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को मात दी।

IND vs NZ, Semifinal: भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर चौथी बार फाइनल में जगह बना ली है। अब टीम इंडिया तीसरी बार विश्व विजेता बनने से महज एक कदम दूर है। इस जीत के साथ मेन इन ब्लू ने 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार का बदला भी ले लिया है। इतना ही नहीं मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत की यह लगातार 10वीं जीत थी। इस मैच में पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने 397 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। जवाब में कीवी टीम ने भी खूब लड़ाई की और 327 रन बना लिए थे। लेकिन अंत में वह लक्ष्य से 70 रन पीछे रह गई।

खूब लड़े मिचेल…

न्यूजीलैंड के लिए डैरिल मिचेल ने 134 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उनके रहते हुए भारतीय फैंस की ढक-ढक भी कम नहीं हुईं। उन्होंने क्रैम्प के बावजूद लंगड़ाते हुए भारतीय गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे। तीसरे विकेट के लिए उन्होंने कप्तान केन विलियम्सन के साथ 181 रनों की पार्टनरशिप की थी। यहां से मैच फिफ्टी-फिफ्टी हो गया था। फिर शमी आए और अपने स्पेल के पहले ओवर में ही दो विकेट लेकर मैच फिर से भारत की तरफ मोड़ दिया। उन्होंने विलियम्सन और लैथम को पवेलियन भेजा। पहले दो विकेट भी शमी ने अपने स्पेल के पहले दो ओवर में लिए थे। फिर 46वें ओवर में शमी ने पंजा पूरा किया और मिचेल को आउट कर जीत पक्की कर दी।

शमी का जलवा

भारतीय गेंदबाजी की आज पहली ऐसी परीक्षा हुई है जहां बल्लेबाज उनके ऊपर हावी दिखे। मोहम्मद शमी को छोड़कर सभी की पिटाई हुई। मिडिल ओवर्स में स्पिनर्स भी विकेट लेने में नाकामयाब रहे। मानो शमी किसी और गेंद से गेंदबाजी कर रहे थे और बाकी गेंदबाज अलग। शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 विकेट लिए। वह आशीष नेहरा के बाद विश्व कप में 6 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय बने। शमी के अलावा कुलदीप यादव को एक ही विकेट मिला लेकिन लेकिन उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 56 रन देकर कीवी बल्लेबाजों की रफ्तार को रोक कर रखा। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने भी स्लॉग ओवर्स में रन रोके और ग्लेन फिलिप्स के रूप में एक विकेट भी लिया।

ICC नॉकआउट में पहली बार न्यूजीलैंड से जीता भारत

भारतीय टीम पहली बार आईसीसी नॉकआउट में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर पाई है। इससे पहले तीन मौकों पर भारत को हार ही मिली थी। 2000 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल, 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। अब भारतीय टीम ने इन तीनों हार का बदला लिया और न्यूजीलैंड को हराकर चौथी बार वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई है। इससे पहले भारत 1983, 2003 और 2011 में फाइनल खेला है। जिसमें से 1983 और 2011 में टीम दो बार विश्व विजेता भी बनी थी। अब 19 नवंबर को भारत का फाइनल में साउथ अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले सेमीफाइनल की विजेता टीम से मैच होगा। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।