IND vs NZ Highlights: भारत 12 साल बाद वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंचा, शमी के 7 विकेट से कीवी पारी ढही, कोहली का रिकॉर्ड शतक बना यादगार

136

IND vs NZ Highlights: भारत 12 साल बाद वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंचा, शमी के 7 विकेट से कीवी पारी ढही, कोहली का रिकॉर्ड शतक बना यादगार
IND vs NZ Highlights: भारत 12 साल बाद वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंचा, शमी के 7 विकेट से कीवी पारी ढही, कोहली का रिकॉर्ड शतक बना यादगार

HIGHLIGHTS
IND vs NZ: भारत ने वर्ल्‍ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को 70 रन से मात दी
IND vs NZ: मोहम्‍मद शमी ने 7 विकेट झटके और इतिहास रचते हुए भारत की जीत पर मुहर लगाई
IND vs NZ: भारत का फाइनल में मुकाबला दूसरे सेमीफाइनलिस्‍ट की विजेता टीम से होगा
IND vs NZ Highlights: भारतीय टीम ने बुधवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को 70 रन से मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके निर्धारित 50 ओवर में 397/4 का स्‍कोर बनाया। जवाब में न्‍यूजीलैंड की पूरी टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ऑलआउट हुई। भारत ने न्‍यूजीलैंड को मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार पटखनी दी।

IND vs NZ Highlights: मोहम्‍मद शमी (7 विकेट) और बल्‍लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने बुधवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को 70 रन से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 397/4 का स्‍कोर बनाया। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ढेर हो गई।

भारतीय टीम ने मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार 10वीं जीत दर्ज की और अब फाइनल में उसका सामना दक्षिण अफ्रीका व ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा। भारतीय टीम मौजूदा टूर्नामेंट में एकमात्र टीम है, जिसने एक भी मैच नहीं गंवाया और फाइनल में प्रवेश किया। भारतीय टीम वनडे वर्ल्‍ड कप के फाइनल में 12 साल बाद पहुंची।

न्‍यूजीलैंड की पारी का हाल

398 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी न्‍यूजीलैंड की शुरुआत मोहम्‍मद शमी ने बिगाड़ी। शमी ने दोनों ओपनर्स डेवोन कॉनवे (13) और रचिन रवींद्र (13) को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच आउट कराया। यहां से केन विलियमसन (69) और डैरिल मिचेल (134) ने तीसरे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी करके भारतीय खेमे की मुश्किलें बढ़ाईं।

शमी ने एक ओवर में झटके दो विकेट

मोहम्‍मद शमी ने केन विलियमसन को डीप स्‍क्‍वायर लेग पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। फिर दो गेंद बाद ही शमी ने टॉम लैथम को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। मिचेल को यहां से ग्‍लेन फिलिप्‍स (41) के रूप में अच्‍छा साथी मिला।

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी करके न्‍यूजीलैंड को मैच में बनाए रखा। बुमराह ने फिलिप्‍स को लांग ऑन पर जडेजा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद न्‍यूजीलैंड के पुछल्‍ले बल्‍लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और कीवी टीम मुकाबले से बाहर होती चली गई।

मिचेल का शतक गया बेकार

डैरिल मिचेल ने 119 गेंदों में 9 चौके और सात छक्‍के की मदद से 134 रन बनाए। मोहम्‍मद शमी ने घातक गेंदबाजी करके मिचेल के शतक पर पानी फेर दिया। शमी ने लोकी फर्ग्‍यूसन को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड की पारी का अंत किया। मोहम्‍मद शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर सात विकेट झटके। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद सिराज और कुलदीप यादव के खाते में एक-एक विकेट आया।

भारत की पारी का हाल

बता दें कि विराट कोहली (117) और श्रेयस अय्यर (105) के धुआंधार शतकों की बदौलत भारतीय टीम ने बुधवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 398 रन का लक्ष्‍य रखा है। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 397 रन बनाए।

भारत की शानदार शुरुआत

भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा (47) और शुभमन गिल (80*) ने पहले बल्‍लेबाजी करने के फैसले को पूरी तरह सही ठहराया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा ने 29 गेंदों में चार चौके और इतने ही छक्‍के की मदद से 47 रन बनाए। उन्‍होंने इस दौरान क्रिस गेल (49 छक्‍के) का रिकॉर्ड तोड़ा और वर्ल्‍ड कप इतिहास में 50 छक्‍के जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बने।

टिम साउथी ने रोहित शर्मा को लांग ऑफ पर कप्‍तान विलियमसन के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद विराट कोहली (117) ने गिल के साथ मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। तभी शुभमन गिल गर्मी से बेहद परेशान दिखे और रिटायर्ड होकर पवेलियन लौट गए। उन्‍होंने तब 65 गेंदों में 8 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 79 रन बनाए थे।

कोहली का रिकॉर्ड शतक

यहां से विराट कोहली को श्रेयस अय्यर (105) का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 163 रन की साझेदारी की। इस बीच विराट कोहली ने अपना 50वां वनडे शतक जमाया और सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त किया। विराट कोहली ने अपनी पारी के दौरान रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई। श्रेयस अय्यर ने दूसरे छोर से आक्रामक बल्‍लेबाजी की और कोहली को अपने हिसाब से खेलने की आजादी दी।

अय्यर ने जड़ा शतक

विराट कोहली को साउथी ने लेग साइड में कॉनवे के हाथों कैच आउट कराकर किंग की पारी का अंत किया। कोहली ने 113 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍के की मदद से 117 रन बनाए। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने अपना आक्रामक अंदाज जारी रखा और वर्ल्‍ड कप में लगातार दूसरा शतक जमाया। बोल्‍ट ने लांग ऑन पर अय्यर को मिचेल के हाथों कैच आउट कराकर उनकी पारी का अंत किया। अय्यर ने 70 गेंदों में 4 चौके और आठ छक्‍के की मदद से 105 रन बनाए।

राहुल ने फिनिश की पारी

केएल राहुल ने मैच फिनिशर की भूमिका निभाई। उन्‍होंने 20 गेंदों में 5 चौके और दो छक्‍के की मदद से 39 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव (1) कुछ खास नहीं कर सके और साउथी की गेंद पर मिडविकेट में ग्‍लेन फिलिप्‍स को कैच थमाकर पवेलियन लौटे। तब शुभमन गिल लौटे और एक रन अपने खाते में जोड़े। न्‍यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी ने तीन विकेट लिए। ट्रेंट बोल्‍ट को एक विकेट मिला।

IND vs NZ Playing 11

भारत की प्‍लेइंग 11 – रोहित शर्मा (कप्‍तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

न्‍यूजीलैंड की प्‍लेइंग 11 – डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्‍तान), डैर‍िल मिचेल, टॉम लैथम, ग्‍लेन फिलिप्‍स, मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, टिम साउथी, लोकी फर्ग्‍यूसन और ट्रेंट बोल्‍ट।