Gopashtami 2023: गोपाष्टमी के दिन बस करें 5 आसान उपाय, भगवान श्री कृष्ण का मिलेगा आशीर्वाद

69

Gopashtami 2023: गोपाष्टमी के दिन कुछ ऐसे उपाय होते हैं, जिन्हें करने के बाद जीवन में सफलता मिलने लगती है। तो अगर आप भी कामयाब होना चाहते हैं तो खबर में दिए गए 5 उपाय जरूर करनी चाहिए। आइए उन उपायों को विस्तार से जानते हैं।

Gopashtami 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को गोपाष्टमी मनाई जाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, गोपाष्टम के दिन से भी भगवान श्री कृष्ण गाय को चराना शुरू किया था। गोपाष्टमी के दिन गौ सेवा का विशेष महत्व माना गया है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल 20 नवंबर 2023 दिन सोमवार को गोपाष्टमी मनाई जाएगी। गोपाष्टमी के दिन गाय की सेवा करने से भगवान श्री कृष्ण की कृपा हमेशा बनी रहती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि गोपाष्टमी के दिन कौन-कौन से उपाय किए जाएं, जिससे भगवान श्री कृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त हो सके। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

गोपाष्टमी के दिन करें ये उपाय

गाय को चारा खिलाएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गोपाष्टमी गौ माता को समर्पित होता है। इस दिन गाय के बछडे़ या गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए। मान्यता है कि इस दिन गाय को हरा चारा खिलाने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है साथ ही सभी समस्याओं से मुक्ति भी मिलती है।

परिक्रमा करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गोपाष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण का ध्यान करना चाहिए साथ ही गाय माता की परिक्रमा करनी चाहिए। मान्यता कि ऐसा करने से भाग्योदय होता है साथ ही व्यक्ति को जीवन में किसी तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़ती है।

गाय के चरणों की धूल माथे पर लगाएं

मान्यता है कि गोपाष्टमी के दिन गाय के चरणों की धूल माथे पर लगाने चाहिए। साथ ही सूर्यास्त बाद गाय माता की पूजा करनी चाहिए। उसके बाद प्रणाम भी करें। ऐसा करने से जीवन में सफलता मिलती है।

ग्वालों को तिलक लगाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गोपाष्टमी के दिन ग्वालों को माथे पर तिलक लगाने चाहिए साथ ही दान-दक्षिणा जरूर देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है साथ ही जीवन में चल रही किसी भी तरह की समस्या खत्म हो जाती है।

गाय की प्रतिमा रखें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गोपाष्टमी के दिन गाय की प्रतिमा जरूर लगानी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से कभी भी घर में अन्न और धन की कमी नहीं होती है। साथ ही धन संबंधित सारी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं।