IND Vs AUS: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराया, वनडे विश्व कप के खिताब पर 6वीं बार किया कब्जा

100

IND vs AUS Final: विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराया। ऑस्ट्रेलिया ने 6वीं बार इस खिताब को अपने नाम किया।

ODI World Cup 2023 IND vs AUS Final: विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर 6वीं बार वनडे विश्व कप खिताब को अपने नाम किया है। भारत द्वारा मिले 241 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट खोकर हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस मैच में ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 137 रनों की पारी खेली। अपनी पारी के दौरान हेड ने 15 चौके और 4 छक्के लगाए।

इसके अलावा मार्नस लाबुसेन ने नाबाद 58 रनों की पारी खेली। शुरुआती 3 विकेट जल्दी गिरने के बाद ट्रेविस हेड ने न सिर्फ पारी को संभाला बल्कि टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 2 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने एक विकेट अपने नाम किया।

भारत ने बनाए थे 240 रन

मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जो एकदम सही साबित हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 240 रन बनाए। इस विश्व कप में टीम इंडिया पहली बार ऑलआउट हुई है। भारत की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 66 रनों की पारी खेली तो वहीं विराट कोहली ने 54 रनों की पारी खेली। इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा 47 और सूर्यकुमार यादव ने 18 रनों की पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया ने की शानदार गेंदबाजी

फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से शानदार गेंदबाजी देखने को मिली। मैच में कंगारू गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को ज्यादा हाथ खोलने का मौका भी नहीं दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से गेंदबाजी करते हुए मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं कप्तान पैट कमिंस ने भी शानदार गेंदबाजी की। कमिंस ने 10 ओवर में महज 34 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल और ऐडम जैम्पा ने 1-1 विकेट अपने नाम किए।