मुंबई – वॉटर टैक्सी की कीमत 100 रुपये से 150 रुपये तक होगी

220

इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज, जिसे दिसंबर से मुंबई में इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सियों के संचालन का काम सौंपा गया है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि इन वॉटर टैक्सियों का दैनिक किराया 100 रुपये से 150 रुपये प्रति सीट के बीच होगा।(Mumbai to start electric water taxi services on THIS route from December)

कई इलाको से वॉटर ट्रांसपोर्ट की शुरुआत

इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज के मैनेजिंग पार्टनर सोहेल कज़ानी ने कहा कि गेटवे ऑफ इंडिया से बेलापुर, डोमेस्टिक क्रूज़ टर्मिनल (DTC) से बेलापुर-जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) और डीसीटी से मांडवा रूट के लिए मंजूरी मिल गई है। गेटवे ऑफ इंडिया, मांडवा, एलीफेंटा के लिए मंजूरी का इंतजार है।(Water taxi news)

कज़ानी ने जोर देकर कहा कि गेटवे ऑफ इंडिया से बेलापुर और डीसीटी से बेलापुर और अन्य मार्गों के लिए किराया 100 से 150 रुपये के बीच होगा।एक बार सभी अनुमतियां मिल जाने के बाद, 14 से 15 नॉट की गति से चलने वाली 24 यात्री इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सियाँ गेटवे ऑफ इंडिया, डोमेस्टिक क्रूज़ टर्मिनल, बेलापुर, जेएनपीटी, एलीफेंटा केव्स और मांडवा जैसे महत्वपूर्ण गंतव्यों को जोड़ेंगी।(Mumbai transport news)

शुल्क तीन चरणों में लिया जाएगा। निर्धारित दैनिक यात्रा कार्यक्रम शुरू में 100 रुपये से 150 रुपये प्रति सीट होगा, प्रति घंटा किराया 4,000 रुपये होगा और निर्धारित बंदरगाह यात्रा कार्यक्रम 300 रुपये प्रति सीट होगा।

सेवा प्रदाता वर्तमान में मुंबई पोर्ट अथॉरिटी और महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड के अधिकारियों के साथ चर्चा में लगा हुआ है।प्रत्येक नई पीढ़ी की इलेक्ट्रिक वॉटर टैक्सी 122 किलोवाट चार्जिंग क्षमता वाली बैटरी से लैस होगी, जो कुछ स्टेशनों पर 30 मिनट की त्वरित रिचार्ज की सुविधा प्रदान करेगी। 64kWh बैटरी से संचालित ये टैक्सियाँ चार्ज करने के बाद 2-4 घंटे तक चल सकती हैं।