महाराष्ट्र, गोवा के इन हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी

165

Weather Report Today: महाराष्ट्र में मौसम बदलने वाला है. मौसम विभाग ने कई इलाकों में 23 से 27 नवंबर तक बारिश की संभावना जताई है. जानिए मुंबई का क्या हाल है.
Mumbai Rain Forecast: तटीय कोंकण क्षेत्र और गोवा सहित महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 23 नवंबर से 27 नवंबर तक नमी वाली पछुआ हवाओं के कारण हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. मुंबई और इसके आसपास के जिले कोंकण प्रशासनिक प्रभाग का हिस्सा हैं. पुणे में आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान प्रभाग के प्रमुख अनुपम कश्यपी ने मंगलवार को कहा, ‘‘तेज पछुआ हवाओं के चलते कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश होने की संभावना है. 23 से 27 नवंबर तक इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.’’ उन्होंने कहा कि 24 से 27 नवंबर की अवधि के दौरान, पश्चिमी महाराष्ट्र में स्थित पुणे में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

स्काईमेट के अनुसार, तमिलनाडु तट पर बारिश का कारण बनने वाली एक पूर्वी ट्रफ रेखा पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ रही है और जल्द ही केरल और आसपास के इलाकों में आएगी. ट्रफ के विस्तार के कारण, मुंबई में 25 से 26 नवंबर के बीच कुछ वर्षा गतिविधि देखने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की, “24 नवंबर को भी बादल छाए रहने की उम्मीद है. 25 और 26 नवंबर दोनों को शहर भर में अच्छी बारिश देखी जा सकती है, 27 नवंबर को कमी होगी. 28 नवंबर के आसपास मंजूरी मिलने की उम्मीद है.”

इन राज्यों में भी बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात का असर देश के मौसम पर देखने को मिल रहा है. प्रदेश सहित देश का माहौल खराब हो गया है. अगले 24 घंटों में देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आज और कल कई इलाकों में गरज के साथ बारिश के आसार हैं. केरल, माहे, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर महत्वपूर्ण वर्षा दर्ज की गई. केरल के कोझिकोड, तिरुवनंतपुरम, कोट्टायम, इडुक्की, त्रिशूर और तमिलनाडु के नागपट्टिनम, थूथुकुडी, कराईकल में आज बारिश होने की संभावना है.