अयोध्या: CM योगी ने ‘हॉट कुक्ड मील योजना’ का किया शुभारंभ, बच्चों को अपने हाथों से परोसा खाना

133

उत्तर प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में अब गर्मागर्म पका हुआ भोजन बच्चों को परोसा जाएगा। शुक्रवार को अयोध्या (Ayodhya) पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश के सभी जनपदों में आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 03 से 06 वर्ष के बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराए कराने के लिए ‘हॉट कुक्ड मील योजना’ (Hot Cooked Meal Scheme) का शुभारंभ किया। इस मौके पर हुए कार्यक्रम में उन्होंने अपने हाथ से बच्चों को परोसकर खाना खिलाया।

35 जनपदों में बनेगा आंगनबाड़ी केंद्र

इस दौरान पुलिस लाइन में बने मंच पर सीएम योगी ने 35 जिलों में 403 करोड़ की लागत से 3401 आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण का शिलान्यास भी वर्चुअल रूप से किया। अब इन 35 जनपदों में आंगनबाड़ी केंद्रों का अपना भवन होगा। सीएम योगी ने कहा कि इस योजना के जरिए हमने यह प्रयास किया है कि प्रदेश के सभी जनपदों में आंगनबाड़ी केंद्रों का अपना भवन हो, ताकि आगे चलकर प्री प्राइमरी व्यवस्था को लेकर सरकार अमली जामा पहना सके।

सीएम योगी ने कहा कि अब प्रदेश के सभी जनपदों में पुलिस लाइन व थाना स्तर पर आवासीय बहुमंजली इमारत में रहने के लिए सुविधा मिला करेगी। कई जनपदोौं में पुलिस लाइन स्तर पर इसका निर्माण कार्य पूरा भी हो गया है। इसी क्रम में उन्होंने पुलिस लाइन में बने 12-12 मंजिला 2 भवनों का भी लोकार्पण किया। बता दें कि 23 करोड़ की लागत से इन 2 भवनों का शिलान्यास 6 मार्च 2020 को किया गया था।

बच्चों को मिलेगा राम का आर्शीवाद

वहीं, इस मौके पर महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा अयोध्या श्री राम की नगरी है। इस योजना का शुभारंभ यहां से होने से बच्चों को श्री राम का आशीर्वाद मिलेगा। यह योजना बेसिक शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग, स्वास्थ विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग के संयोजन से योजना संचालित होगी।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )