UP के कई जिलों में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, मस्जिदों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर

178

उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) एक बार फिर धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर (Loudspeaker) बजाने के मामले में एक्शन मोड में नजर आ रही है। राजधानी लखनऊ और कानपुर समेत प्रदेशभर में स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार (Special DG Prashant Kumar के निर्देश पर सोमवार की सुबह अभियान चलाकर पुलिस ने लाउडस्पीकर उतरवाकर अपने कब्जे में ले लिया।

कार्रवाई के दौरान पुलिस को मिला सहयोग

सूत्रों के अनुसार, लाउडस्पीकर उतरवाने के दौरान पुलिस को सहयोग मिला। शांति से कार्रवाई की गई। लखनऊ में तकिया वाली मस्जिद, गाजीपुर क्षेत्र समेत कई इलाकों में मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतारे गए। वहीं, फैजाबाद के उत्तर थाना दक्षिण, थाना रसूलपुर और थाना रामगढ़ क्षेत्र के करीब एक दर्जन लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं। हमीरपुर में भी सुबह पांच बजे से पहले ही एसडीएम, सीओ पुलिस फोर्स के साथ मस्जिदों के भ्रमण पर रहे। शहर की मस्जिदों के जिम्मेदारों से मिलकर उन्हें शासन द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी दी गई।

हालांकि, किसी भी मस्जिद में बाहर कोई लाउडस्पीकर लगा नहीं मिला है। उधर, कानपुर में गोविंदनगर, नई सड़क समेत कई मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए गए। पुलिस कमिश्नर आरके स्वर्णकार के नेतृत्व में धार्मिक स्थलों/सार्वजनिक स्थलों पर लगे अवैध लाउडस्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्रों को विभिन्न थानाक्षेत्र के अंतर्गत विशेष अभियान चलाकर हटवाए गए। बांदा में भी मस्जिदों और मंदिरों से लाउडस्पीकर हटाए गए हैं। चित्रकूट के एक मस्जिद से लाउडस्पीकर हटाया गया।

वहीं, फर्रुखाबाद में 37 स्थानों पर आवाज कम कराई गई, जबकि 9 स्थानों से लाउडस्पीकर हटवाए गए। ललितपुर में तीन मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतरवाए गए। साथ ही कई मस्जिदों में वॉल्यूम कम कराया गया। उधर, कन्नौज में करीब 20 मस्जिदों में कार्रवाई की गई। तेज लाउडस्पीकरों की आवाज कम कराई गई। फतेहपुर में 14 स्पीकर हटवाए गए। 21 स्थानों पर आवाज कम कराई गई। औरैया में 19 जगह पर लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई। चार स्थानों पर लाउडस्पीकर उतरवाए गए।

बता दें कि सीएम योगी ने त्योहारों पर समीक्षा बैठक के दौरान लाउडस्पीकर के खिलाफ फिर अभियान चलाने की बात कही थी। इस पर स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने जिलों को निर्देश दिया कि फिर से एक्शन लिया जाए। इसी कड़ी में पुलिस फिर एक्टिव हो गई और लाउडस्पीकर के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई कर रही है।