जातीय जनगणना के प्रति लोगों की जागरूकता से उड़ी BJP की नींद, राष्ट्रीय स्तर पर कराना सही विकल्प: मायावती

139

बहुजन समाज पार्टी (BSP) की राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) ने शनिवार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जातीय जनगणना के मुद्दे पर अपना पक्ष रखा। बसपा सुप्रीमो ने कहा कि जातीय जनगणना (Caste Census) के प्रति लोगों की जागरूकता ने भाजपा की नींद उड़ा दी है। वहीं, कांग्रेस पार्टी अपने अपराधों पर पर्दा डालने में व्यस्त है।

देश के कोने-कोने में उठ रही मांग

बसपा चीफ मायावती ने एक्स पर जारी अपने बयान में कहा कि संसद के आगामी 4 दिसम्बर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक में बीएसपी द्वारा सरकार से देश में जातीय जनगणना कराए जाने की मांग पुनः की गयी। अब जबकि इसकी मांग देश के कोने-कोने से उठ रही है, केन्द्र सरकार द्वारा इस बारे में अविलम्ब सकारात्मक कदम उठाना जरूरी है।

मायावती ने आगे कहा कि महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, बदहाल सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य व कानून व्यवस्था से त्रस्त व जातिवादी शोषण-अत्याचार से पीड़ित देश के लोगों में जातीय जनगणना के प्रति जो अभूतपूर्व रुचि एवं जागरूकता है, वह भाजपा की नींद उड़ा रही है।

उन्होंने कहा कि वैसे विभिन्न राज्य सरकारें ‘सामाजिक न्याय’ की दुहाई देकर आधे-अधूरे मन से जातीय जनगणना कराकर जनभावना को काफी हद तक साधने का प्रयास कर रही हैं लेकिन इसका सही समाधान तभी संभव है जब केन्द्र सरकार राष्ट्रीय स्तर पर सही जातीय जनगणना कराकर लोगों को उनका हक देना सुनिश्चित करेगी।