नेपाल के रास्ते भारत में पैसा भेज रहे पाकिस्तानी हैंडलर

128

“बहराइच। पाकिस्तान की ओर से हो रहे एक बड़े षड़यंत्र से संबंधित महत्वपूर्ण इनपुट पुलिस व खुफिया विभाग को मिले हैं। मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के हैंडलर नेपाल के सीमावर्ती जिलों से भारत में रुपये खपाने का काम कर रहे हैं। इन पैसों से वे भारत में अपने नाकाम इरादों को पूरा करने के प्रयास में हैं। डीआईजी ने इस जानकारी को पुष्ट करते हुए नेपाल सीमा से सटे क्षेत्र में पुलिसिंग व एसएसबी की सक्रियता तेज करने की बात कही है।
बहराइच जनपद भी नेपाल से सटा है। जिले की करीब 95 किलोमीटर खुली सीमा पड़ती है। यहां पर रूपईडीहा में ही मुख्य चेक पोस्ट है और एसएसबी व पुलिस का कड़ा पहरा रहता है। कतर्नियाघाट जंगल से सटे इलाकों में भी पुलिस व एसएसबी की टीमें लगातार निगरानी करती हैं। लेकिन इसके बाद भी अराजक तत्व अपने मंसूबों को सफल करने में जुटे रहते हैं। यहां से मादक पदार्थ व जाली नोटों की तस्करी भी भारी मात्रा में होती है।

नेपाल के बैंकों में खुलवाते हैं खाता

पुलिस व खुफिया विभाग के सूत्रों के अनुसार बीते दिनों बिहार के पूर्णिया जिले से पकड़े गए तीन एजेंटों से पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है। तमाम पाकिस्तानी हैंडलर नेपाल के बैंकों में खाता खुलवाकर पाकिस्तान से उसमें अपना पैसा जमा करते हैं। फिर यह पैसा भारत के सीमावर्ती जिलों के पास नेपाली बैंकों से निकालकर इसे भारत में एक्सचेंज करने के बाद भारतीय करेंसी के रूप में खपाने का काम किया जा रहा है।

रूपईडीहा में 20 से अधिक एजेंट सक्रिय

पुलिस को मिले इनपुट के अनुसार नेपाल से सटे रूपईडीहा कस्बे में करीब बीस ऐसे एजेंट सक्रिय हैं जो नेपाल से पाकिस्तानी पैसे को भारत में खपाने का काम करते हैं। सीमा पर चाहे जितनी निगरानी की जाए लेकिन यह एजेंट ऐसे पैसे को आसानी ने एक्सचेंज करने का काम कर देते हैं। रूपईडीहा में कुछ ऐसे एजेंट है जो किराना समेत अन्य दुकानों का दिखावा कर सिर्फ करेंसी बदलने का ही काम धड़ल्ले से कर रहे हैं। आरोप लगते हैं कि पुलिसकर्मियों की मिलिभगत के चलते इनपर कार्रवाई नहीं हो पाती।

कैसीनो में भी खपा रहे भारतीय पैसा

पुलिस सूत्रों के अनुसार रूपईडीहा से सटे नेपाल के नेपालगंज कस्बे में करीब एक दर्जन से अधिक कैसीनो हैं। इनमें प्रतिदिन करीब पांच करोड़ से अधिक भारतीय पैसा खपाया जा रहा है। रोज कैसीनों के शौकीन लोग लखीमपुर, सीतापुर, गोंडा, बलरामपुर, लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर से लेकर दिल्ली, नोयडा व गाजियाबाद तक से यहां आते हैं। बताया जाता है कि कैसीनाें में हवाला के जरिए भी पैसा पहुंचता है।

कड़ी कार्रवाई की जाएगी

नेपाल से सटे जिलों के जरिए पाकिस्तानी हैंडलरों के द्वारा पैसे भेजने के इनपुट पुलिस को मिले हैं। बहराइच के सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस व एसएसबी की टीमें अच्छा काम कर रही हैं। गलत काम करने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। – एपी सिंह, डीआईजी, देवीपाटन मंडल