Share Market: शेयर बाजार ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सेंसेक्स 71 हजार के पार, निवेशकों की पूंजी 2 लाख करोड़ रुपए बढ़ी

80

शेयर बाजार (Share Market) ने एक बार फिर रिकॉर्ड बनाया है। शुक्रवार यानी आज सेंसेक्स (Sensex) के पहली बार 71,000 अंक के स्तर पर पहुंचने से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में निवेशकों की पूंजी दो लाख करोड़ रुपये बढ़ गई।

वैश्विक बाजार में सकारात्मक रुख और विदेशी कोषों के सतत प्रवाह से घरेलू बाजार में तेजी आई। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स सुबह के सौदों के दौरान 569.88 अंक उछलकर अब तक के उच्चतम स्तर 71,084.08 पर पहुंच गया।

Also Read: भारत में 8 हजार करोड़ का निवेश करेगी फॉक्सकॉन, Apple प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करती है कंपनी

बीएसई सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) शुरुआती कारोबार में 357 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में पहली बार 70,000 के स्तर को पार कर गया था।

सेंसेक्स की कंपनियों में इंफोसिस, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर सुबह के सौदों के दौरान लाभ में रहे। नेस्ले, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक आईटीसी के शेयरों को नुकसान हुआ।

Also Read: Narayan Murthy: 70 घंटे वाले बयान के बाद अब इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति बोले- मैं खुद किया 85-90 घंटे काम

अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की फायदे में रहे। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 3,570.07 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )