बस्ती: गजब है यूपी का बिजली विभाग! एक पंखा और तीन बल्ब फिर भी 58 लाख का आया मजदूर का बिल

120

UP News: बस्ती के चकमा गांव के रहने वाले दीनानाथ ने सौभाग्य योजना के तहत निःशुल्क बिजली का कनेक्शन लिया था. इसके बाद बिल ज्यादा आने पर उन्होंने बिल भरना बंद कर दिया तो उनका कनेक्शन काट दिया था.

Basti Electricity Bill: एक तरफ तो सरकार हर गरीब को बिजली मुहैया कराने के लिए सौभाग्य योजना लेकर आई है वहीं सरकार के काम पर उसके ही अधिकारी पलीता लगाने का काम कर रहे हैं. इसका जीता जागता उदाहरण बस्ती जनपद में देखने को मिला है. जहां एक गरीब परिवार ने सौभाग्य योजना के जरिए बिजली का कनेक्शन लिया और मात्र एक पंखा और बल्ब का प्रयोग किया. इसके बावजूद उनका 58 लाख रुपये का बिजली का बिल आया. जिसके बाद उनके पैरों तले जमीन खिसक गई.

दुबौलिया ब्लॉक क्षेत्र के चकमा गांव निवासी अन्तोदय कार्ड धारक दीनानाथ का ये लाखों का बिजली का बिल आया है. बिजली विभाग ने अधिक बिल बकाया होने के कारण छः माह पूर्व घर का कनेक्शन भी काट दिया था. ऐसे में पीड़ित अपने बिजली के बिल को सही करवाने और कनेक्शन जोड़ने के लिए बिजली विभाग के कार्यलय का चक्कर लगा रहा है, लेकिन अधिकारी सिर्फ आश्वासन दिये जा रहे हैं.

निःशुल्क लिया था बिजली का कनेक्शन

दीनानाथ ने साल 2017 में दुबौलिया ब्लॉक मुख्यालय पर लगे कैंप में सौभाग्य योजना के तहत निःशुल्क बिजली का कनेक्शन लिया था. एक वर्ष तक बिल जमा किया, लेकिन अचानक बिल अधिक आने लगा. जिस कारण बिल ठीक कराने के लिए चक्कर लगा रहे हैं. दिसम्बर माह में पीड़ित का बिल 58,40,551 रुपये आया. पीड़ित ने बताया कि ज्यादा बिल आने के कारण छः माह पूर्व कनेक्शन काट दिया गया था.

बिल ठीक कराने के लिए काट रहे चक्कर

रात के समय अपने तीन बच्चों व पत्नी के साथ अंधेरे में रहने को मजबूर दीनानाथ ने बताया कि बिल ठीक कराने के लिए कई बार तहसील दिवस, अधिशाषी अभियंता कार्यालय छावनी, विशेषरगंज और उपकेंद्र दुबौलिया में जाकर दर्जनों बार प्रार्थना पत्र दिया, लेकिन सिर्फ आश्वासन दिया जा रहा है. आज भी गांव के प्रधान के साथ अधिषाशी अभियंता कार्यालय विद्युत विशेषरगंज गया था. जहां पर कहा गया कि दो चार दिन बाद जांच के लिए कर्मचारी जायेंगे.

दीनानाथ ने बताया कि मैं दिहाड़ी मजदूरी करके परिवार चला रहा हूं. घर में एक कमरा व एक बरामदा है. जिसमें सिर्फ एक पंखा और तीन बल्ब लगे हैं. ऐसे में इतना बिल कैसे‌ आ रहा है, समझ में नहीं आ रहा है. उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में अधिषाशी अभियंता विद्युत वितरण खण्ड दुबौलिया मनोज कुमार ने बताया कि वह अपने विद्युत से सम्बंधित कागजात के साथ आफिस आएं. जांच कर बिल को ठीक किया जायेगा.