थाना प्रभारी जनसुनवाई की शिकायतों के निराकरण में लाये तीव्रता- पुलिस अधीक्षक

88

पुलिस अधीक्षक, जिला सिंगरौली श्री मो. यूसुफ कुरैशी, द्वारा दिनांक 19.12.2023 मंगलवार को रूस्तम जी कॉन्फ्रेस हाल पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। जनसुनवाई के दौरान श्री शिवकुमार वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जिला सिंगरौली, निरीक्षक अनिल बाजपेई, थाना प्रभारी विन्ध्यनगर, निरीक्षक कपूर त्रिपाठी थाना प्रभारी नवानगर उप निरीक्षक रूपा अग्निहोत्री महिला थाना एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

*जनसुनवाई के दौरान 35 आवेदक उपस्थित हुये।*
पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रत्येक आवेदक से रू-ब-रू होकर उनकी शिकायतो को गंभीरता से सुना गया जाकर शिकायत के संबंध में थाना प्रभारी से आवश्यक चर्चा कर शिकायत का शीघ्र निराकरण किये जाने के निर्देश दिये गये।

*थाना प्रभारियों के लिये आवश्यक निर्देश*
पुलिस अधीक्षक द्वारा कहा गया कि थाना में नियमित रूप से शिकायतो की सुनवाई न करने के कारण आवेदको को मुख्यालय कार्यालय आना पडता है। इस हेतु जिले के हर थाने में थाना प्रभारी नियमित तौर पर शिकायतो की सुनवाई कर और यथा संभव आवेदक की शिकायत का सन्तुष्टीपूर्वक निराकरण करें। थाना प्रभारी को पाबंद किया गया कि पीड़ित पक्ष की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करने के हरसंभव प्रयास किए जाये।

थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया कि थाने में शिकायत रजिस्टर का व्यवस्थित ढंग से संधारण किया जाये एवं जनसुनवाई शिकायत का ब्यौरा दर्ज किया जाए और प्रगति रिपोर्ट से जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय को अवगत करवाया जाएगा।

*पुलिस अधीक्षक की अनूठी पहल। जनसुनवाई की शिकायत की जानकारी के लिये शुरू किया गया सुविधा हेल्पलाईन नंबंर- 7049133965*

मो. यूसुफ कुरैशी के द्वारा बताया गया कि आवेदकगणो को जनसुनाई की शिकायतो के निराकरण की स्थिति जानने के लिये किसी कार्यालय में चक्कर नही लगाना पडेगा उनके लिये हेल्पलाईन नंबंर- 7049133965 जारी कर यह सुविधा प्रदान की जा रही है कि आवेदक अपनी शिकायत की स्थिति हेल्पलाईन नंबंर के माध्यम से पता कर सकेगा।

प्रत्येक शिकायत के निराकरण के लिये निर्धारित समय सीमा निर्धारित की जाती है, उस समय सीमा के भीतर शिकायत निराकरण न होने की स्थिति में प्रत्येेक जॉचकर्ता अधिकारी रजिस्टर में शिकायत ब्योरा के साथ आवेदक का फीडबैक प्राप्त करेगे और उस फीड बैक को आवेदक की जानकारी से रजिस्टर में इन्द्राज करेगे।

*आवेदक के द्वारा हेल्पलाईन नंबंर में कॉल करके अपनी शिकायत की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेगा।*

पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त अधिकारियों से कहा गया कि आम जनता में पुलिस की नकारात्मक छवि सुधारने और जनता के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने तथा विधिक सहायता पहुंचाने के लिए प्रभावी कदम उठाया जाना नितांत है। ताकि आमजन में पुलिस का विश्वास और अपराधियों में भय बना रहे।
रिपोर्ट – दिनेश शर्मा