सीएमडी एनसीएल श्री भोला सिंह को आईआईटी खड़गपुर के 69वें दीक्षांत समारोह में मिला विशिष्ट एल्यूमिनी अवार्ड

95

*माननीया राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु की गरिमामयी उपस्थिति में श्री भोला सिंह हुए सम्मानित*

सोमवार को भारत सरकार की मिनिरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड  (एनसीएल) के सीएमडी श्री भोला सिंह को आईआईटी खड़गपुर के 69वें दीक्षांत समारोह में विशिष्ट एल्यूमिनी अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया। सीएमडी एनसीएल श्री भोला सिंह को यह विशिष्ट उपलब्धि देश के प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थान आईआईटी खड़गपुर के  दीक्षांत समारोह के अवसर पर भारत की माननीया राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु की  गरिमामयी उपस्थिति में हासिल हुआ। समारोह में सीएमडी एनसीएल भोला सिंह को यह सम्मान उनकी व्यावसायिक उपलब्धियों और देश के कोयला उद्योग में  उनके नवाचारी योगदान के लिए दिया गया।

श्री सिंह ने 1987 में आईआईटी, खड़गपुर से खनन अभियांत्रिकी में बी.टेक (ऑनर्स) की शिक्षा प्राप्त की है।  श्री भोला सिंह के बेहतरीन नेतृत्व की बदौलत एनसीएल, कोयला उत्पादन, कोयला प्रेषण और ओवरबर्डन हटाने, व सतत खनन जैसे सभी पैमानों पर चालू वित्त वर्ष में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। श्री सिंह के नेतृत्व में एनसीएल में ओवर बर्डन टू सैंड मेकिंग प्लांट की स्थापना, 50 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना, हरित  कोयला प्रेषण हेतु एफ़एमसी परियोजनों का निर्माण जैसे सतत खनन व दीर्घकालिक विकास की दिशा में कदम उठाए गए हैं।

श्री सिंह के दूरदर्शी नेतृत्व, समृद्ध अनुभव और सतत खनन के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता की बदौलत एनसीएल ने कोयला उद्योग में अपनी नई पहचान स्थापित की है।श्री भोला सिंह को देश के प्रतिष्ठित सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के संगठनों में 35 वर्षों से अधिक का समृद्ध अनुभव हैं। एनसीएल के सीएमडी के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वे रांची स्थित सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) में निदेशक (तकनीकी) के पद पर कार्यरत थे।

श्री भोला सिंह को 2017 में भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय खान सुरक्षा पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।  उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के जर्नलों में ब्लास्टिंग और रॉक विखंडन व अन्य विषयों पर कई तकनीकी पेपर भी लिखे हैं।

गौरतलब है कि आईआईटी खड़गपुर को देश का पहला आईआईटी होने का गौरव हासिल है। इस संस्थान  ने 73 वर्षों की अपनी यात्रा में  अनूठी प्रतिभाओं को तराशा है ।
रिपोर्ट – दिनेश शर्मा