जिला स्तरीय उद्योग बन्धु, व्यापार बन्धु एवं श्रम बन्धु की समीक्षा बैठक

150

जनपद – सिध्दार्थ नगर
रिपोर्ट   – *सूरज गुप्ता*
सिद्धार्थनगर जिला स्तरीय उद्योग बन्धु, व्यापार बन्धु एवं श्रम बन्धु की समीक्षा बैठक प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार द्वारा पिछली बैठक की कार्यवृत्ति की समीक्षा की गयी। प्रभारी जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिया कि जिन लोगो द्वारा एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर किये गये है उनसे सम्पर्क करके उनकी समस्याओं का समाधान करायें तथा ज्यादा से ज्यादा निवेश करने के लिए प्रेरित करे। प्रभारी जिलाधिकारी ने व्यापारियों की समस्याओं को सुना तथा सम्बन्धित अधिकारियों को उसके निस्तारण हेतु निर्देश दिया गया। प्रभारी जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को रोजगार सृजन योजना, हेतु शासन से प्राप्त लक्ष्य को पूर्ण करने तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभार्थियों के आवेदन को अधिक से अधिक कराने का निर्देश दिया गया। प्रभारी जिलाधिकारी ने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिया कि उद्योग स्थापित करने हेतु जो पत्रावलियां बैंको में ऋण उपलब्ध कराने के लिए जाती हैं उसको समय से स्वीकृत करायें। अधि0 अभि0 विद्यृत को निर्देश दिया कि जहां पर जर्जर तार बदलने हैं कार्य में तेजी लायें तथा व्यापारियों के नये कनेक्शन की आवश्यक्ता है उनको जल्द से जल्द कनेक्शन उपलब्ध करायें। उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिया कि व्यापारियों की समस्याओं का सम्बंधित विभाग से समन्वय स्थापित कर निस्तारण करायें। श्रम प्रवर्तन अधिकारी को श्रमिको का ंपंजीयन एवं नवीनीकरण कराने का निर्देश दिया गया। समस्त कार्यदायी संस्थाओ में पंजीकृत श्रमिको का सेस कटौती का भुगतान कराये जाने का निर्देश दिया गया। श्रम विभाग केे कार्यदायी संस्था का साइड रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एवं पर्यटन विभाग को निर्देश दिया कि जो उद्यमी पशुपालन व पर्यटन के क्षेत्र में एम0ओ0यू0 किया है उनसे सम्पर्क कर उनकी समस्याओं का निस्तारण करायें। निवेश मित्र पोर्टल पर लम्बित प्रकरणो को संबधित विभाग को निस्तारित कराने का निर्देश दिया गया।
इस बैठक में उपरोक्त के अतिरिक्त उपायुक्त उद्योग दयाशंकर सरोज, अधिशासी अभियन्ता विद्युत आर0के0 कुशवाहा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 जीवनलाल, वरिष्ठ निरीक्षक बाट-माप, लीड बैंक अधिकारी रवि कुमार सिन्हा, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, व अन्य सम्बंधित अधिकारी तथा व्यापारियों आदि की उपस्थित रही।