बस्ती: पहले पोस्टर लगाया…फिर डाली डकैती: बुजुर्ग महिला से चाकू की नोंक पर उतरवाए जेवर; पोस्टर में लिखा था-चाहे जितना जाग लो, 10 दिन में डकैती डालेंगे

799

बस्ती में फिल्मी स्टाइल में डकैती डालने का मामला सामने आया है। एक गांव में 3 दिन पहले पोस्टर लगाकर बदमाशों ने चेतावनी दी थी – चाहे जितना जाग लो, हमारा गैंग 10 दिन के अंदर डकैती डालकर ही रहेगा। इसके बाद रविवार की रात पड़ोस के गांव में 8-10 बदमाशों ने एक घर में घुसकर चाकू की नोक पर महिला को बंधक बना लिया। पहले महिला के जेवर उतरवाए, फिर घर में डकैती डालकर सोने-चांदी के जेवर और नकदी उठा ले गए। बदमाशों के जाने के बाद महिला ने शोर मचाया, तब जाकर गांव के लोगों को वारदात का पता चला। उसके बाद से पूरे गांव में दहशत का माहौल है। लोग रात को जाग-जाग कर रखवाली कर रहे हैं। वारदात मुंडेरवा थाना क्षेत्र के गांव ओरवाड़ा टोला रगरपुरवा की है। पोस्टर पास के गांव छपिया लुटावन में लगाया गया था।

ग्राम सभा छपिया लुटावन के गांव ओरवाड़ा टोला रगरपुरवा के रहने वाले ललित मोहन के घर रविवार की रात 2 बजे 8-10 बदमाश गेट का ताला तोड़कर घर में घुसे। इसके बाद बदमाशों ने बुजुर्ग महिला निर्मला की गर्दन पर चाकू लगाकर घर में रखा कैश और ज्वेलरी लूट लिया। निर्मला ने बताया, “रात को मैं घर में नीचे सो रही थी। मेरे बेटे छत पर कमरे में सो रहे थे। इस दौरान 3 बदमाश घर में घुस आए और 5-7 लोग बाहर खड़े रहे। घर के अंदर घुसने के बाद बदमाशों ने मेरी गर्दन पर चाकू रखा और जो जेवर मैंने पहना था, वो सब निकालने की धमकी दी। जान बचाने के लिए मैंने कान के कुंडल और पैर से पायल निकाल कर दे दी। इसके बाद कुछ और बदमाश आए। उन लोगों ने घर में रखी 20 हजार की नकदी और बाकी जेवर भी उठा ले गए। जाते-जाते बदमाशों ने शोर मचाने पर जान से मारने की धमकी दी।”


“बदमाशों के जाने के आधे घंटे बाद निकली बाहर” निर्मला ने बताया, “बदमाशों के जाने के आधे घंटे बाद मैंने हिम्मत करके बाहर आकर शोर मचाया। तब जाकर परिवार और गांव के लोगों को डकैती के बारे में पता चल पाया। हमारा कोई दुश्मन नहीं है। हम सब से मिल-जुल कर रहते हैं। फिर भी मेरे घर पर डकैती डाल दी गई।”

इस डकैती से पहले बदमाशों ने गांव छपिया लुटावन में एक पेड़ पर पोस्टर टांग कर गांव के लोगों को डकैती डालने की चेतावनी दी थी। पोस्टर में लिखा था- छपिया लुटावन गांव में आने वाले 10 दिन के अंदर हम सब अपने गैंग के साथ बहुत भयानक डाका डालेंगे। तुम सब लोग कितना जागोगे रात में, यह सभी गांव वालों के लिए चेतावनी है। आने वाले 10 दिन में छपिया लुटावन गांव के कुछ चुनिंदा घरों में हमारी टीम के द्वारा भयानक लूटपाट की जाएगी। तुम सब के अंदर जितनी ताकत हो लगा लो, लेकिन हम तुम्हारे गांव को लूट कर ही रहेंगे। इसके बाद 31 दिसंबर और 1 जनवरी की दरम्यानी रात बदमाशों ने छपिया लुटावन के सटे हुए गांव ओरवाड़ा टोला रगरपुरवा में डकैती डालकर पुलिस को खुली चुनौती दे डाली।


वहीं, इस मामले में बस्ती पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्णा चौधरी ने बताया, “31 दिसंबर और 1 जनवरी की दरम्यानी रात को थाना मुंडेरवा में चोरी की सूचना मिली थी। मुंडेरवा के गांव ओरवारा के रहने वाले ललित मोहन की तहरीर पर चोरी का मुकदमा दर्ज किया गया है। मौके पर सर्किल इंस्पेक्टर को भेजकर जांच कराई गई है। जल्द ही घटना का खुलासा किया जाएगा।”