बस्ती: दीपावली सा भव्य होगा उत्सव… घर-घर गूंजेगी रामधुन

58

हर कोई प्राण प्रतिष्ठा के दिन भव्य उत्सव मनाने की कर रहा तैयारी

बस्ती। प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को भव्यता देने के लिए रामभक्त घर-घर में तैयारी कर रहे हैं। बाजार से पताका, मोमबत्तियां, दीपक आदि की खरीदारी की जा रही है। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को त्योहार के रूप में मनाने के लिए सभी प्रतिबद्ध दिख रहे हैं। घर हाे या मंदिर हर जगह रामधुन बजाने की तैयारी चल रही है।
धोबहट के विश्राम यादव बताते हैं कि उम्र का अंतिम पड़ाव चल रहा है, जो सोचा नहीं था अब वह हो रहा है। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से ह्रदय प्रफुल्लित है। राम नाम का जप कर रहा हूं। उस दिन प्रसाद वितरण व पूजन का कार्यक्रम करूंगा। चकदहा निवासी शिव देवी कहती हैं हमारे प्रभु को आखिरकार घर मिला है। यह उत्सव पूरे परिवार के साथ मनाऊंगी। दिन में पूजन और शाम को दीपों से घर को प्रकाशमय करूंगी।

बाघापार के ललियापार कुटी के महंत प्रहलाद दास ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन मंदिर में सुंदरकांड पाठ व प्रसाद वितरण कार्यक्रम रखा है। शाम को दीपोत्सव का कार्यक्रम होगा। थल्हापार स्थित राम जानकी मंदिर के महंत रामदास बताते हैं कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन भजन-कीर्तन का आयोजन होगा। प्रसाद वितरण के बाद शाम को दीपोत्सव मनाया जाएगा। बनकटी के हनुमान मंदिर के पुजारी भेजू दास बताते हैं कि दीपोत्सव, भजन-कीर्तन व प्रसाद वितरण किया जाएगा। क्षेत्र के कुछ समाजसेवी इसमें सहयोग कर रहे हैं।

विज्ञापन बॉक्स