मोदी 3 इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ

65

नरेंद्र मोदी की तीसरी बार शपथ के साथ ही मोदी सरकार 3.0 का आगाज हो गया। इस बार मोदी कैबिनेट में बीजेपी के साथ-साथ गठबंधन का भी पूरा रंग दिखा। मोदी सरकार 3.0 में इस बार पूरे देश को कैबिनेट में शामिल किया गया है। पीएम मोदी ने जितना मौका उत्तर को दिया है उतना ही दक्षिण को भी दिया है।
नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह और अमित शाह
मोदी सरकार 3.0 का आगाज हो चुका है। शपथ लेने के साथ ही मोदी सरकार एक्शन मोड में आ गई हैं। आज मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक होने जा रही है। आज शाम 5 बजे मोदी कैबिनेट की बैठक हो सकती है। इससे पहले मंत्रियों के पोर्टफोलियो का ऐलान हो सकता है। सूत्रों की मानें तो इस बार पीएम मोदी विकसित भारत मिशन और मोदी की गारंटी को ध्यान में रखते हुए मंत्रियों को उनके विभाग देंगे। वहीं सभी की नजर सीसीएस के मंत्रियों पर हैं यानी मोदी सरकार में टॉप फोर कौन मंत्री होगा।

सबसे लंबा रहा PM मोदी का तीसरा शपथ समारोह
इससे पहले रविवार को मोदी सरकार 3.0 का भव्य शपथ समारोह हुआ। शपथ समारोह में विदेशी मेहमानों के साथ-साथ देशभर की जानीमानी हस्तियां शामिल हुई। पीएम मोदी का तीसरा शपथ समारोह सबसे लंबा रहा। पीएम मोदी समेत 72 लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली। इसमें 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री और 36 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली।

6 पूर्व मुख्यमंत्रियों को मोदी कैबिनेट में मिली जगह
मोदी सरकार 3.0 में इस बार 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों को जगह दी गई हैं जिसमें राजनाथ सिंह तीसरी बार कैबिनेट मंत्री बने हैं वहीं शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर पहली बार मंत्री बने हैं। सर्बानंद सोनोवाल को भी मंत्री बनाया गया है। इसके साथ ही बीजेपी के साथी हम पार्टी के मुखिया जीतन राम मांझी और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी को भी कैबिनेट में जगह दी गई है।

पीएम मोदी ने अपनी कैबिनेट में अबकी बार सभी साथियों को जगह दी है। 72 मंत्रियों वाली कैबिनेट में इस बार 60 मंत्री बीजेपी कोटे के हैं। वहीं जेडीयू और टीडीपी से 2-2 मंत्री बनाए गए हैं जबकि जेडीएस, एलजेपी,HAM, आरपीआई, अपना दल एस, शिवसेना शिंदे गुट और आरएलडी से एक-एक मंत्री बनाया गया है…

किस पार्टी के कितने मंत्री?
बीजेपी- 60 मंत्रीजेडीयू- 02 मंत्रीटीडीपी- 02 मत्रीजेडीएस- 01 मंत्रीएलजेपी- 01 मंत्रीHAM- 01 मंत्रीआरपीआई- 01 मंत्रीअपना दल -01 मंत्रीशिवसेना- 01 मंत्रीआरएलडी- 01 मंत्री
मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मंत्री
मोदी सरकार में अबकी बार अल्पसंख्यकों का भी खास ध्यान रखा गया है। पीएम मोदी ने सिख समुदाय से आने वाले हरदीप पुरी और रवनीत बिट्टू को मंत्री बनाया है। वहीं बौद्ध धर्म से आने वाले किरेन रिजिजू को फिर कैबिनेट में जगह दी है। ईसाई समुदाय से आने वाले जॉर्ज कुरियन और पबित्रा मार्गेरिटा को भी कैबिनेट में शामिल किया गया है।

मोदी 3.0 का मंत्रिमंडलहरदीप पुरी (सिख)रवनीत बिट्टू (सिख)किरेन रिजिजू (बौद्ध)जॉर्ज कुरियन(ईसाई)पबित्रा मार्गेरिटा (ईसाई)
बता दें कि हिंदुस्तान के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब कोई नेता लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बना है। इससे पहले ये रिकॉर्ड जवाहर लाल नेहरू के नाम था, अब नरेंद्र मोदी के भी नाम हो गया है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में, दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करना और 140 करोड़ लोगों के भरोसे पर खरे उतरना ये पीएम मोदी ने मुमकिन कर दिखाया है।