Dollar vs Rupee: पहले कारोबारी दिन के शुरुआती सत्र में रुपया धड़ाम, डॉलर के मुकाबले इतनी कमजोर हुई भारतीय करेंसी

108

कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार में नाकारात्मक रुख को देखते हुए शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) कमजोर होकर ट्रेड कर रहा है। आज शुरुआती कारोबार में रुपया 4 पैसे गिरकर 83.32 पर आ गया।

इंटरबैंक फॉरेंन एक्सचेंज पर रुपया, डॉलर के मुकाबले 83.31 पर खुला। शुरुआती कारोबार में रुपया 83.32 के निचले स्तर पर पहुंच गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 4 पैसे की गिरावट दर्शाता है। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.28 पर बंद हुआ।

Also Read: Hero MotoCorp के चेयरमैन पवन मुंजाल के खिलाफ ED की बड़ा एक्शन, 24.95 करोड़ की संपत्ति जब्त

इंडिया फॉरेक्स एंड एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (आईएफए ग्लोबल) ने एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि आरबीआई इसे 83.20-83.30 के दायरे में लाने के लिए हस्तक्षेप करेगा। हम अन्यथा उम्मीद करते हैं कि त्योहारी सीजन के कारण वॉल्यूम कम होने के साथ एक सीमाबद्ध सत्र होगा

Also Read: भारतीय रिजर्व बैंक पूरी तरह सतर्क, मौद्रिक नीति का रुख महंगाई को काबू में लाने पर: शक्तिकांत दास

डॉलर के मुकाबले 6 करेंसी की ताकत का अनुमान लगाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.04 प्रतिशत गिरकर 105.82 पर ट्रेड कर रहा है। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.93 प्रतिशत गिरकर 80.67 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि 3 नवंबर को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 4.672 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 590.783 अमेरिकी डॉलर हो गया।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )