कौन हैं IPS Somendra Meena जिन्हें महराजगंज का बनाया गया नया पुलिस कप्तान

480

उत्तर प्रदेश कैडर के आपीएस अधिकारी सोमेन्द्र मीणा को महराजगंज जनपद का नया पुलिस कप्तान नियुक्त किया गया है। 32 वर्षीय आईपीएस सोमेन्द्र मीणा इससे पहले यूपी पुलिस में कई जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं। महराजगंज के पुलिस अधीक्षक का जिम्मा संभालने से ठीक पहले वे आगरा में पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण के पद पर तैनात रहे हैं।

कौन है महराजगंज के नये एसपी सोमेन्द्र मीणा

1) सोमेन्द्र मीणा वर्ष 2017 बैच के IPS अधिकारी हैं और उन्हें उत्तर प्रदेश कैडर मिला हुआ है। आईपीएस अफसर के रूप में उनकी पहली नियुक्ति 18 दिसंबर 2017 को हुई थी।

2) 2 जुलाई 1992 को जन्में सोमेन्द्र मीणा मूल रूप से राजस्थान के करौली जिले से हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा नवोदय विद्यालय सवाई माधोपुर से हुई।

3) उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के किरोड़ीमल कॉलेज से भूगोल में स्नातक की डिग्री ली। डीयू में पढ़ाई के दौरान विभिन्न क्विज प्रतियोगिताओं और ‘मानचित्रों द्वारा भूगोल’ की प्रतियोगिताओं के वे प्रथम विजेता रहे।

4) आईपीएस सोमेंद्र मीणा की पहली तैनाती इंस्पेक्टर, एत्मादपुर थाना, आगरा के रूप हुई। इस पद पर वह यहां 6 महीने तक रहे।

5) वह प्रयागराज में सहायक पुलिस अधीक्षक के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं।

6) प्रयागराज से प्रोन्नत होकर उनको कानपुर में अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त पूर्वी जोन के पद पर पदस्थापित किया गया। जहां उन्होंने गैंगस्टर एक्ट में वांछित आरोपियों पर सख्ती के साथ कार्रवाई की और चोर, लुटेरे, बदमाशों को जेल की सीखचों के पीछे भिजवाया।

7) उनकी तैनाती के दौरान एक बार प्रधानमंत्री कानपुर दौरे पर आये और पीएम का अचानक हेलीकॉप्टर को छोड़ सड़क मार्ग से अगले गंतव्य तक जाना तय हुआ। पीएम के काफिले की जिम्मेदारी अचानक उन पर आ पड़ी। बताया जाता है कि उन्होंने इस चुनौती को स्वीकार कर बखूबी निभाया।

अपराधियो के खिलाफ सख्ती के लिये चर्चित सोमेन्द्र मीणा को जनपद का जिम्मा ठीक ऐसे वक्त सौंपा गया है, जब महराजगंज में भारत-नेपाल सीमा तस्करों की गतिविधियों का केंद्र बना हुआ है। हाल के दिनों से महराजगंज पुलिस और एसएसबी सीमा पर तस्करी के कई मामलों का पर्दाफाश भी कर चुकी है। ऐसे में सीमा पर चली आ रही तस्करी को रोकना और महराजगंज की कानून व्यवस्था को अव्वल और आदर्श बनाये रखना उनकी सबसे बड़ी चुनौती हो सकती है।

Tags: IPS Officer, ips somendra meena, maharajganj police, transfer, Up police, uttar pradesh