Health Tips: दूध पीने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, शरीर को हो सकता है भारी नुकसान

175

ये बात तो सभी को मालूम है कि दूध (Milk) सेहत के लिए लाभदायक होता है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12 जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। दूध का सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा बनी रहती है, जिस वजह से डॉक्टर सभी को दूध पीने की सलाह देते हैं। पर इससे नुकसान भी हो सकता है अगर आपने दूध पीने के बाद इन चीजों का सेवन किया तो, आईये जानते हैं दूध पीने के बाद किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

दूध पीने के बाद इन चीजों का न करें सेवन

मछली – मछली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिस वजह से दूध पीने के बाद इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसका सीधा प्रभाव पाचन क्रिया पर पड़ता है। मछली खाने के बाद दूध पीने से फूड प्वाइजनिंग, पेट दर्द और शरीर पर सफेद धब्बे पड़ने का खतरा बना रहता है।

  • दाल – हमारे यहां दाल अक्सर रात के समय बनाई जाती है। जिस वजह से रात को सोने से पहले लोग दूध का सेवन करते हैं। दूध पीने के बाद दाल का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। अगर आपको दूध का सेवन करना है तो आपको कम से कम दो घंटे का अंतर रखना चाहिए।

नीबू – नीबू व अन्य अम्लीय चीजों में साइट्रिक अम्ल पाया जाता है। इसके साथ दूध पीने से बदहजमी हो सकती है। नीबू के साथ दूध पीने से, दूध पेट में फट जाता है जिससे एसिडिटी, उल्टी या मतली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

मिर्च-मसाले वाला खाना – भूलकर भी दूध पीने के बाद मिर्च-मसालेदार वाला खाना न खाएं, इससे पाचन क्रिया पर प्रभाव पड़ता है। दूध पीने के बाद मसालेदार युक्त खाना खाने से बचना चाहिए जिससे गैस की समस्या हो सकती है।

ब्रेड-बटर – सुबह के समय अक्सर लोग ब्रेड-बटर के साथ दूध पीते हैं जिससे पेट भरा हुआ महसूस होता है। विशेषज्ञों के अनुसार इन सब में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिससे खाना सही से नही पचता और उल्टी की संभावना बनी रहती है। ऐसे में दूध को सिर्फ अकेला ही पीना चाहिए।

करेला व नमक – दूध के साथ करेला व नमक का सेवन नही करना चाहिए। इससे आपको किसी भी तरह का लाभ नही होगा। ऐसा करने से शारीरिक परेशानियां होने का खतरा बना रहता है

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )