Health Tips: नुकसान पहुंचाता है ऑयली फूड, खाने के बाद जरूर करें यह काम, स्वस्थ रहेगा शरीर

92

स्वस्थ शरीर मनुष्य का सबसे बड़ा धन माना जाता है। स्वस्थ रहने के लिए मनुष्य को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखना होता है। यदि आप स्वयं को पूरी तरह से स्वस्थ और सेहतमंद रखना चाहते हैं तो आपको ऑयली अर्थात् तले भुने खाने (Oily Food) से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऑयली फूड न सिर्फ वजन बढ़ाने का काम करता है अपितु कोलेस्ट्रॉल, ब्लडप्रेशर और दिल के दौरे की समस्या को भी बढ़ाता है। कई बार ऐसे मौके आते हैं जब आपको ऑयली फूड खाना ही पड़ जाता है। इसे खाए बिना रहा भी नहीं जाता है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि इसके खाने से आपके शरीर पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े।

पीना चाहिए गुनगुना पानी 

ऑयली खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पिएं क्योंकि इससे डाइजेशन काफी अच्छा रहता है और ऑयली खाने को पचाने में मदद मिलती है। साथ ही गर्म पानी ऑयल के जमा कणों को भी निकाल देता है। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते तो आंतों पर इसका गहरा असर पड़ता है और कब्ज की समस्या हो सकती है।

Also Read: Health Tips: दूध पीने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, शरीर को हो सकता है भारी नुकसान

वॉक पर जाएं

जब भी आप ऑयली खाना खाते हैं तो कम से कम 30 मिनट तक वॉक करें। वॉक करने से डाइजेशन सही रहता है और पेट भी हल्का महसूस होता है। इससे आपका वजन भी कम होगा। आप खाना खाने के बाद धीमें-धीमें टहलें।

हेल्दी और पौष्टिकता से भरपूर नाश्ता करें

अगर आप दिनभर खुद को फ्रेश महसूस कराना चाहते हैं, तो एक हेल्दी और पौष्टिकता से भरपूर नाश्ता करें। आप अपने आहार में साबुत अनाज शामिल करें। जूस और पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें।

फल और सब्जी खाएँ

फल और सब्जी शरीर को सक्रिय रखने में मदद करते हैं क्योंकि इनके जरिये शरीर को विटामिन, फाइबर और जरूरी खनिज तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। अगर आपने ऑयली और जंक फ़ड का सेवन ज्यादा कर लिया है तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आप अपने सुबह के नाश्ते में कम से कम एक कटोरी ड्राई फ्रूट्स और फलों का सेवन जरूर करें। दोपहर के खाने में सलाद और हरी सब्जियों को शामिल करेंगे तो कहने ही क्या।

Also Read: Health Tips: सर्दियों में रोजाना खाएं गुड़, दूर होंगी कई बीमारियां

डिटॉक्स ड्रिंक पिएं

ऑयली खाना खाने के बाद डिटॉक्स ड्रिंक जरूर पिएं। यह शरीर में जमा होने वाले खराब पदार्थ और ऑयल बाहर निकालने में मदद करता है। विशेषज्ञों की मानें तो डिटॉक्स ड्रिंक से आसानी से वजन भी कम किया जा सकता है। शोध के मुताबिक, जब भी आप ऑयली खाने का सेवन करें तब नींबू के रस के साथ गुनगुने पानी को पिएं। इससे शरीर का फैट कम होता है और इम्युनिटी भी मजबूत रहती है। घर के बने डिटॉक्स ड्रिंक सबसे बढ़िया होते हैं।

ठंडा खाना खाने से तौबा

ऑयली खाना खाने के बाद ठंडी चीजों का सेवन भूलकर भी ना करें। इससे पेट के साथ-साथ लीवर काफी प्रभावित होता है। साथ ही, खाए हुए खाने को पचाने में काफी मुश्किल होती है।

बिस्तर से बनाएं दूरी

अगर खाना ऑयली खा लिया है तो जाहिर सी बात है कि वो हैवी भी होगा। तो इस स्थिति में बिस्तर पर तुरंत ना जाएं। रात के डिनर और सोने के बीच कम से कम 3 से 4 घंटे का अंतराल होना चाहिए ताकि खाना अच्छे से पच जाए।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )