Health Tips: सर्दियों में बीमारियों से लड़ने में मदद करती है मटर, हार्ट और किडनी को रखती है स्वस्थ

84

सर्दियों के मौसम में खाने के लिए हमें कई तरह की सब्जियां मिल जाती हैं जैसे- इनमें हरी लहसुन, मेथी, हरा प्याज, पालक, सरसों, बथुआ और हरे मटर (Peas) आदि। ये सब्जियां न सिर्फ स्वाद बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं। इनमें हरी मटर हमारे दिले से लेकर किडनी को हेल्दी रखने के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी काबू में रखती है। वहीं, हरी मटर डायबिटीज के रोगियों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी है। इसके लगातार सेवन से वजन भी कम होता है।

मटर में पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट

दरअसल, हरी मटर में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर पाया जाता है, जो ठंड में शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंस देते हैं। यही नहीं, मटर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत कर बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। मटर में पाया जाने वाला ल्यूटिन और जेक्सैथी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करते हैं। हरी मटर हार्ट, किडनी को स्वस्थ रखने के अलावा बीपी को भी कंट्रोल में रखती है।

Also Read: Health Tips: स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है बाईं ओर करवट लेकर सोना, बीमारियों से मिलता है छुटकारा

लिप्स और एड़ी को फटने से बचाता है

हरी मटर में विटामिन-ए और ई अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो कि हमारी त्वचा के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। सर्दियों में लिप्स और एड़ी का फटना आम समस्या है। ऐसे में हरी मटर का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

फाइबर का खजाना है मटर

हरी मटर में फाइबर और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर हमारे पांचन तंत्रल के लिए अच्छा होता है। इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है, जो कि शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है। इसके साथ ही कॉलेस्ट्रॉल को भी कम करता है, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं।

चेहरे पर निखार लाती है हरी मटर

बता दें कि हरी मटर आपकी सुंदरता में भी चार चांद लगाने का काम करती है। अगर हरी मटर को पीस कर उसे चेहर पर लगाया जाए तो वह नेचुरल स्क्रब का काम करती है। यह आपकी स्किन को साफ कर चेहर पर निखार लाती है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

विज्ञापन बॉक्स