Ram Mandir Pran Pratishtha: राम मंद‍िर में व‍िराजमान हुए रामलला, अभि‍ज‍ीत मुहूर्त में संपन्न हुई प्राण प्रत‍िष्‍ठा

77

भारत के इतिहास में आज एक और अध्याय जुड़ गया है। पीएम नरेंद्र मोदी, मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ की मौजूदगी में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस दौरान देश-दुन‍िया में बैठे लोगों की नजरें अयोध्‍या पर ट‍िकी रहीं। इस पल का सभी सनातनियों के साथ-साथ पूरे देश को लंबे समय से इंतजार था। राम मंदिर (Ram Mandir) में अब प्रभु विराजमान हो गए हैं।

अरुण योगीराज ने कहा- मैं सबसे भाग्यशाली व्यक्ति

रामलला की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार योगीराज अरुण ने कहा कि मुझे लगता है कि मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं… कभी-कभी मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं सपनों की दुनिया में हूं। वहीं, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, “500 वर्षों के संघर्ष के बाद 22 जनवरी को रामलला अपने जन्मस्थान पर विराजमान होने जा रहे हैं। रामलला सालों का इंतजार खत्म कर रहे हैं। इस घड़ी का इंतजार देश-दुनिया कर रही है।

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी श्री राम मंदिर परिसर पहुंचे। वहीं, रिलायंस जीयो के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने कहा कि यह दिन इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा, हमें यहां आकर बहुत खुशी हो रही है। राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि राम भक्तों की इच्छा पूरी हो रही है। श्री राम के विराजित होने पर सारी विषमताएं खत्म हो जाएंगी।

Also Read: Ram Mandir Pran Pratishtha: श्रीराम के स्वागत में हजारों क्विंटल फूलों से सजी अयोध्या, भक्तिमय माहौल में चाक-चौबंद सुरक्षा

भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के लिए देश की जनता को बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में ल‍िखा, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के इस शुभ अवसर पर भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं। यह दुनिया भर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। मैं अयोध्या में राम मंदिर के जल्द दर्शन के लिए उत्सुक हूं, यकीनन वह मेरे पास मौजूद इस मॉडल से भी अधिक भव्य और सुंदर होगा।

अयोध्‍या में रामलला के प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह को लेकर दुन‍ियाभर में जबरदस्‍त उत्‍साह है। फ्रांस की राजधानी पेरिस में प्रसिद्ध एफिल टावर पर राम भक्तों ने जय श्री राम का जयकार लगाया।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

विज्ञापन बॉक्स